छत्तीसगढ़ राज्यकरगी रोडकोरबाबिलासपुरभारतमरवाहीरायपुर
Trending

संस्थागत प्रसव कराने में लोरमी स्वास्थ्य केन्द्र प्रदेश में अव्वल ।

पचास बिस्तर अस्पताल में सबसे अग्रणी लोरमी का पचास बिस्तर अस्पताल ।

दबंग न्यूज लाईव
बुधवार 10.04.2024

रायपुर -सरकार मातृ मृत्यु दर और शिशु मृत्यु दर को कम करने के लिए कई प्रयास कर रही है और सरकार के द्वारा इसके लिए कई योजनाएं शुरू की गई है । इसी के तहत प्रदेश में कई जगह पचास बिस्तर अस्पताल का भी निर्माण कराया गया जहां प्रसव को लेकर सारी आधुनिक व्यवस्थाएं सरकार ने की । समुदाय में संस्थागत प्रसव कराने के लिए जागरूकता अभियान भी चलाया जाता है और इसके लिए मितानीन तथा एएनएम सतत लोगों को इसकी समझाईश भी देते हैं ।


प्रदेश में अप्रेल 23 से लेकर फरवरी 24 के बीच के ग्यारह माह के जो आंकड़े सरकार ने जारी किए है उसके अनुसार प्रदेश के 178 विकासखंडो में लोरमी विकासखंड में सबसे ज्यादा 2337 संस्थागत प्रसव हुए हैं जो कि लोरमी के लिए गर्व की बात है ।

लोरमी विकासखंड के बाद बिल्हा में 1419 ,मस्तुरी में 1077 ,भानुप्रतापपुर में 1032 , अभनपुर में 1003 संस्थागत प्रसव हुए है । लोरमी विकासखंड में जब से 50 बिस्तर अस्पताल शुरू हुआ है विकासखंड में स्वास्थ्य की सेवाआंे में काफी सुधार आया है । यहां के डाक्टर और स्टाफ के साथ ही ग्रास रूट के कार्यकर्ताओं के प्रति भी लोगों का विश्वास बढ़ा है ।

लोरमी के डा जी एस दाऊ ने कहा कि ये उपलब्धि हमारे लिए बहुत महत्वपूर्ण है हम लोगों के बेहतर स्वास्थ्य के प्रति गंभीर हैं तथा मरीजों का अच्छे से अच्छा वातावरण और ईलाज हो इसका ख्याल रखते हैं ।

Related Articles

Back to top button