करगी रोडकोरबापेंड्रा रोडबिलासपुरभारतमरवाहीरायपुर

हो सकता है इस बार रावण जलने से बच जाए , रावण दहन के लिए जारी हुई गाईड लाईन ।

सरकार की आई दशहरे पर गाईड लाईन देखिए क्या क्या करोगे यदि रावण दहन करना है तो ।

दबंग न्यूज लाईव
शुक्रवार 02.10.2020

 

संजीव शुक्ला

रायपुर हो सकता है इस बार दशहरे में रावण दहन से बच जाए और यदि ऐसा हुआ तो शायद ये हजारों हजार साल बाद पहली बार होगा । ऐसा हम इसलिए कह रहे हैं कि सरकार ने रावण दहन के लिए कई नियम शर्तो के साथ गाईड लाईन जारी कर दी है । दशहरे के लिए आए गाईड लाईन के तहत इस बार रावण की उंचाई मात्र 10 फीट ही रहेगी इससे ज्यादा उंचाई का रावण नहीं होगा इसके साथ ही पुतला दहन के दौरान 50 से अधिक व्यक्ति नहीं होंगे शामिल, पुतला दहन के दौरान वीडियोग्राफी करवाया जाएगा, आयोजक 4 सीसीटीवी कैमरे लगाएंगे ।

प्रत्येक आयोजक को सोशल मीडिया में जानकारी देनी होंगी। पुतला दहन के दौरान सांस्कृतिक कार्यक्रम, भंडारा, प्रसाद का वितरण नहीं होगा । रावण दहन के 100 मीटर दायरे में बैरीकेट्स लगाना होगा और आयोजन के दौरान किसी भी तरह के वाद्य यंत्र लाउडस्पीकर की अनुमति नहीं होगी ।

आयोजकों को कोरोना गाइडलाइन का करना होगा पालन, कार्यक्रम के दौरान अग्निशमन यंत्र की भी व्यवस्था करनी होगी यदि कोई पुतला दहन स्थल पर संक्रमित होता है तो उसका खर्चा पुतला दहन आयोजक को वहन करना पड़ेगा । अब आप कैसे पता करोगे कि जो व्यक्ति संक्रमित हुआ है वो दशहरा स्थल पर ही हुआ है । यदि क्षेत्र कंटेनमेंट जोन में है तो यहां रावण दहन की अनुमति नहीं होगी ।


अब इतने नियम कायदों के बाद तो यही लगता है कि इस बार रावण जलने से बच जाए ।

Related Articles

Back to top button