कोरबाकरगी रोडछत्तीसगढ़ राज्यपेंड्रा रोडबिलासपुरभारतमरवाहीरायपुर

भरी गरमी में अधिकारियों की लापरवाही ,गेट मरम्मत के लिए सल्का डेम को खाली कर दिया ।

सिंचाई और निस्तारी के लिए किसान होंगे परेशान साथ ही वाटर लेबल होगा प्रभावित

दबंग न्यूज लाईव
शुक्रवार 03.03.2023

बिलासपुर – किसानों की सुविधा के लिए और खेतों तक पानी पहुंचाने अरपा नदी पर सल्का व्यपर्तन योजना का निर्माण किया गया जिसमें लगे गेट की मरम्मत के लिए कार्यपालन अभियंता विद्युत यांत्रिकी लाईट मशीनरी नलकूप एवं गेट संभाग बिलासपुर के द्वारा व्यपर्तन योजना में भरा हुआ पानी छोड़ दिया गया जबकि सामने भीषण गर्मी है I 

ऐसे समय में सल्का डैम का पानी खाली कर रहे तो किसानों को परेशानी का सामना तो करना पडेगा । व्यपर्तन में जलभराव रहने से आम निस्तारी एवं जल संवर्धन वाटर लेबल आसपास का बना रहता लेकिन अब ये जल स्त्रोत को भी प्रभावित करेगा जिसका खामियाजा ग्रामवासियों को भुगतना पडेगा । इन सब से विद्युत यांत्रिकी जल संसाधन विभाग को कोई फर्क नही पडता वैसे भी यह व्यपर्तन योजना ऊंट के मुहं में जीरा साबित हो रही है ।


मीनू क्रेन में स्टाप लॉक करके भी काम किया जा सकता था डैम से पूरा पानी छोडनें की आवश्यक्ता नही थी लेकिन अधिकारियों की मनमानी और लापरवाही के आगे सब जायज है । गेट मरम्मत के लिए विभाग अन्य कई योजनाओं पर इसी तरह से कार्य कर करोडों रुपये खर्च कर रहा है सुत्रों की माने तो इस गेट मरम्मत से ही अधिकारी लाल हो गये है ।

जबकि अधिकारी नियमों का हवाला देते हुए कहते है कुछ सालों में मरम्मत करनी पडती है । लेकिन जब से ये सब योजनाएं बनी है तब से देखा जाए तो विभाग मरम्मत पर लगभग करोंडों रूपये खर्च कर चुका होगा। और किसानों को इस योजना से कितना लाभ मिला है ये विचरणीय है।

Related Articles

Back to top button