छत्तीसगढ़ राज्यऑटोकोरबाखेलबिलासपुरभारतविचार

खबर पर संज्ञान – जारी हुए शोकाॅज नोटिस ।

अचानकमार टाइगर रिजर्व में देर रात घुमने का मामला आया था सामने ।

दबंग न्यूज लाईव
सोमवार 30.01.2023

बिलासपुरदबंग न्यूज लाईव ने अपने कल के अंक में अचानकमार टाइगर रिजर्व में रात आठ बजे प्रायवेट गाड़ी में एक परिवार के घुमने देने की अनुमति संबंधी खबर को प्रमुखता से प्रकाशित किया था ।


खबर पर संज्ञान लेते हुए अचानकमार टाइगर रिजर्व के डिप्टी डायरेक्टर नायर ने संबंधित कर्मचारियों को शो काॅज नोटिस जारी करने की बात कही है ।

दबंग न्यूज लाईव से बात करते हुए डिप्टी डायरेक्टर ने पहले तो कहा कि वे लोग कोर जोर में नहीं गए थे शिवतराई से अचानकमार बैरियर तक ही गए थे लेकिन जब ये पूछा गया कि क्या ये सहीं है तब उनका कहना था ’ये मामला काफी गंभीर है किसी को भी छह बजे के बाद अंदर जाने की इजाजत नहीं है और वो भी अपनी नीजि गाड़ी में । इस मामले पर रेंजर ने वायरलेस आपरेटर और बैरियर गार्ड को शो काज नोटिस जारी किया है । ’

डिप्टी डायरेक्टर का ये भी कहना था कि ये सहीं है कि मैं उस समय वहां था और वो मेरे पास बैठे थे । चूंकि वे एटीआर की वेबसाईट के डेव्हलपर हैं इसलिए मिलने आ गए थे लेकिन वे अंदर गए हैं ये जानकारी मुझे नहीं थी ।

बहरहाल मामला प्रकाश में आने के बाद सभी जिम्मेदार अधिकार अपने बचाव में नीचे के कर्मचारियों को बली का बकरा बनाने में लग गए हैं । क्योंकि जो परिवार उस रात अपनी नीजि गाड़ी में टाइगर रिजर्व के अंदर गया था वो उस समय शिवतराई में डिप्टी डायरेक्टर के साथ ही बैठा हुआ था ? क्या ऐसा हो सकता है कि डिप्टी डायरेक्टर और रेंजर के शिवतराई में होते हुए कोई बैरियर गार्ड या वायरलेस आपरेटर नियमों को तोड़ने की हिम्मत करेगा ? और यदि उच्च अधिकारी मौजूद होे और उन्हें ये ना पता हो कि रात के समय कौन अंदर गया और कैसे गया तो ये बहुत बड़ी लापरवाही नहीं मानी जाएगी ?

देखना होगा कि टाइगर रिजर्व की सुरक्षा की जिम्मेदारी जिन पर है वे आगे कैसी प्लानिंग करते हैं जिससे एटीआर के वन्य पशु और अधिक सुरक्षित हों साथ ही पर्यटकों की संख्या यहां बढ़े ।

Related Articles

Back to top button