Uncategorized

पार्ट 02 – कोटा विधानसभा में भाजपा कांग्रेस दोनों स्थानीय प्रत्याशी पर शायद ही दांव खेले ।

स्थानीय प्रत्याशियों की उम्मीदों पर फिर सकता है पानी ।

दबंग न्यूज लाईव
शनिवार 30 सितम्बर 2023

रायपुर / बिलासपुरदबंग न्यूज लाईव ने कल के अपने अंक में कोटा विधानसभा के हालात के बारे में खबर प्रकाशित की थी और ये भी शंका व्यक्त किया था कि इस चुनाव में शायद दोनों बड़ी पार्टी स्थानीय प्रत्याशियों की अनदेखी कर सकती हैं और इसका एक महत्वपूर्ण कारण भी है ।


यदि भाजपा की बात की जाए तो पिछले दो चुनाव में भाजपा ने स्थानीय प्रत्याशी को आजमाया है लेकिन दोनों ही बार स्थानीय प्रत्याशी का फैक्टर काम नहीं आया ऐसे में भाजपा फिर से किसी स्थानीय प्रत्याशी पर दांव खेलेगी लगता नहीं । वैसे भी कोटा विधानसभा में यदि स्थानीय प्रत्याशी की तरफ भाजपा संगठन नजर करती है तो एक लम्बी फेहरिस्त उनके सामने होगी जिसमें से एक को छांटना काफी मुश्किल होगा और ऐसे में बाकी दावेदार नाराज हो सकते हैं इसलिए संगठन के सामने सबसे आसान रास्ता यही होगा कि किसी अन्य को यहां से उम्मीदवार बना दे और बाकी सभी को भरोसे में लेकर चुनावी रण में उतरे ।


दूसरी तरफ कांग्रेस में भी दर्जन भर स्थानीय नेता टिकट की चाह में अपना दम खम लगाए हुए हैं । पिछले चुनाव में कांग्रेस ने प्रशासनिक सेवा से आए विभोर सिंह को अपना उम्मीदवार बनाया था लेकिन कांग्रेस यहां तीसरे नम्बर पर अटक गई । ऐसे में कांग्रेस आलाकमान फिर से किसी स्थानीय को उम्मीदवार बनाने की दिषा में कई बार सोचेगा ।


पिछले चुनाव में कांग्रेस की जो गत हुई थी उसके बारे में संगठन में उच्च स्तर तक सभी को जानकारी है और कांग्रेस की बुरी हार यहां क्यों हुई इसका कारण भी संगठन जानता होगा । ऐसे में आलाकमान भी यहां के किसी स्थानीय नेता की जगह बाहर के किसी नेता को यहां उतार सकती है और चुनाव जितने के बाद सभी को उपकृत करने का भरोषा दिला सकती है । कांग्रेस के अंदरूनी सूत्र बता रहे हैं कांग्रेस अंतिम समय में यहां अपना उम्मीदवार घोषित करेगी ।

यदि स्थानीय की जगह किसी अन्य उम्मीदवार की बात आएगी तो भाजपा से जो नाम सबसे आगे चल रहा है वो बिलासपुर सांसद और भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष अरूण साव का है । यदि भाजपा को कोटा विधानसभा में अपनी पहली जीत चाहिए तो फिर अरूण साव से बेहतर चेहरा कोई नहीं हो सकता । कोटा विधानसभा में अभी से उन्हें सीएम के चेहरे के रूप में देखने की चर्चा हो रही है । इसके अलावा पूर्व मंत्री और दिग्गज नेता अमर अग्रवाल के साथ ही भूपेन्द्र सवन्नी भी कोटा विधानसभा के उम्मीदवार हो सकते हैं ।

इन सब के दिगर जनता कांग्रेस इस मामले में सेफ जोन में है यहां जोगी परिवार के अलावा और कोई दावेदार नजर नहीं आ रहा है ऐसे में या तो सिटिंग एमएलए डा रेणु जोगी ही यहां से प्रत्याशी होंगी ।

 

Related Articles

Back to top button