कोरबाकरगी रोडछत्तीसगढ़ राज्यपेंड्रा रोडबिलासपुरभारतमरवाहीरायपुर

कोटा के बीमार हास्पीटल के भरोसे कोटा के मरीज ।

नगर पंचायत के वार्ड नम्बर 10 , 11 और 12 में फैला डायरिया ।

कोटा सामुदायिक केन्द्र में पीड़ितों की भीड़ लेकिन प्राथमिक चिकित्सा की भी व्यवस्था नहीं।

दबंग न्यूज लाईव
शनिवार 26.08.2023

करगीरोड कोटा -कोटा नगर पंचायत के वार्ड क्रमांक 10,11 और 12 में डायरिया का प्रकोप गंभीर रूप से फैल गया है । यहां के कई घरों में डायरिया के मरीज सामने आए हैं और कोटा सामुदायिक केन्द्र में बिमारों की संख्या लगातार बढ़ते जा रही है । लेकिन इसे नियंत्रित करने के लिए ना तो नगर पंचायत गंभीर नजर आ रहा है और ना ही सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में ही कोई पर्याप्त व्यवस्था है । दो दिन बाद ही प्रदेश के सीएम भूपेश बघेल का नगर आगमन भी हो रहा है ।

    अस्पताल में बिठाकर ड्रीप लगाया जा रहा ।

कोटा के बीमार सामुदायिक केन्द्र में डायरिया पीड़ितों की भीड़ लगातार बढ़ने से स्थिति और खराब हो रही है । अस्पताल में बीमार लोगों के लिए बेड तक मौजूद नहीं है ऐसे में कई लोगों को जमीन में बिठा कर बाटल चढ़ाया जा रहा है ।

अस्पताल में मरीजों की भीड़ ।

कोटा के सामुदायिक केन्द्र में बीमारों का ईलाज यहां की दो नर्स , एक डाक्टर और ट्रेनी लोगों के भरोसे चल रहा है । अस्पताल के एक कमरे में कबाड़ के रूप में बेड पड़े हैं लेकिन उनका उपयोग करने की तरफ बीएमओ और बीपीएम का ध्यान नहीं है ।


शहर में हैजा ने पांव पसार लिया है. बीते 48 घंटे में जिले के कोटा नगर पंचायत के लगभग 50 से ज्यादा मरीजों का इलाज सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में चल रहा है. कुछ लोग गंभीर रूप से बीमार हैं तो वहीं कुछ लोगो को बिलासपुर रिफर किया गया हैं. कोटा नगर पंचायत के वार्ड नंबर-10 ,11 ,12 इस बीमारी से प्रभावित है. वहीं बीमारी के फैलने से स्वास्थ्य महकमे में हड़कंप मच गया है. मेडिकल की टीम जोरो से काम कर रही है.


बताया जाता है कि करीब 50 से ज्यादा लोगों को दस्त और उल्टी जैसे लक्षणों की शिकायत हुई. इसके बाद उनको नगर के सीएचसी में भर्ती कराया गया. 

अस्त व्यस्त पड़े बेड ।

एक पीड़ित का कहना था अस्पताल में ना तो सफाई है और ना ही बेड की व्यवस्था है मैं सुबह से यहां आया हूं लेकिन ना तो डाक्टर है और ना ही कोई व्यवस्था ही है ।

                      पानी की पाईप लाईन

इस संबंध में कोटा बीएमओ निखलेश गुप्ता का कहना था – नगर में डायरिया के केस तो आ रहे हैं और उनका ईलाज किया जा रहा है साथ ही नगर में आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओ और अपने फिल्ड स्टाफ से भी नगर की स्थिति का आंकलन करवाया जा रहा है । कुछ कर्मचारियों के गलत व्यवहार की जानकारी मिली थी जिनको समझाया गया है कि लोगों से व्यवहार ठीक रखें ।

कोटा नगर पंचायत के सीएमओ एस एस खुंटे ने जानकारी दी कि – उनके कर्मचारी सभी वार्डों में लगे हुए हैं तथा लोगों के घरों में जाकर जानकारी ले रहे हैं । कल से पुरे वार्डो में युद्ध स्तर पर काम शुरू किया जाएगा तथा पावडर वगैरह का भी छिड़काव किया जाएगा ।

 

Related Articles

Back to top button