कोरबाकरगी रोडछत्तीसगढ़ राज्यपेंड्रा रोडबिलासपुरभारतमरवाहीरायपुर

बिलासपुर नगर निगम के क्षेत्र में अब खुद की जमीन पर गाय पालना अपराध ।

बिलासपुर नगर निगम ने गाय के लिए बनाए बाड़े पर जेसीबी चलाया ।

दबंग न्यूज लाईव
13 सितम्बर 2023

बिलासपुर – बिलासपुर में अब खुद की जमीन पर गाय पालना जुर्म हो गया है । यदि आप अपनी जमीन पर अपनी गाय को धूप ,पानी से बचाने के लिए शेड लगाते हैं और अपनी गाय को बांध के रखते हैं तो ये जूर्म हो सकता है और नगर निगम कभी भी आपके यहां बुलडोजर भेज सकता है । मतलब आप गाय को आवारा छोड़ दिजिए चलेगा ।


ये अजीबो गरीब घटना घटी है नगर निगम बिलासपुर के क्षेत्र अमेरी रोड की पर्ल सोसायटी में रहने वाले राजेश तिवारी के साथ । नगर निगम के अधिकारियों ने 30 जून 2023 को एक नोटिस राजेश तिवारी को भेजत हुए कहा कि आपने आवासीय क्षेत्र में पशु पालन किया है तथा गैस प्लांट लगाया है जिससे आस पास के लोगों के स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव पड़ रहा है । इसलिए आप इसे हंटाए वरना नगर निगम कार्यवाही करेगा और हटाने में जो व्यय आएगा उसकी वसूली भी की जाएगी ।


इस नोटिस के जवाब में राजेश तिवारी ने नगर निगम को लिखित में जवाब दिया वे ना तो डेयरी का व्यवसाय करते हैं और ना ही इससे आय प्राप्त करते हैं । उन्होंने एक गाय अपनी धार्मिक भावना तथा आस्था के तहत पाल रखी है और उसकी सेवा करते हैं साथ ही उन्होंने गाय के लिए जो शेड लगाया है वो उनकी खुद की नीजि जमीन पर है , गैस प्लांट से वे अपने इंधन की व्यवस्था करते हैं तथा साफ सफाई रखते हैं जिससे कहीं भी दुर्गंध या गंदगी नहीं है ।


इसके बावजूद कल नगर निगम के अधिकारियों ने एक जेसीबी इस मुक गाय के शेड को ढहाने के लिए दल बल के साथ भेज दिया और गाय के शेड को गिरा दिया गया । जिसके बाद पूरी रात गाय भिगते पानी में रहने को मजबूर हो गई ।


नगर निगम की ये असंवेदनशीलता ही कही जाएगी जब प्रदेश सरकार जानवरों को बांध के रखने तथा गोबर खरीदने की योजना चला रही है ऐसे में नगर निगम के अधिकारियों को बंधी गाय से और गोबर से परेशानी होने लगी । नगर निगम ने तो ये भी कह दिया कि गोबर से लोगों के सेहत पर प्रभाव पड़ रहा है । भारतीय आस्था में गाय को मां का दर्जा दिया गया है तथा गाय के गोबर से कई धार्मिक अनुष्ठान किए जाते हैं लेकिन नगर निगम बिलासपुर के असंवेदनशील अधिकारियों ने कल जो काम किया है वो कहीं न कहीं गाय पालकों की आस्था को ठेस पहुंचाता है ।

पीडित राजेश तिवारी का कहना था – मैने अपनी जमीन पर सिर्फ एक गाय रखा हुआ है गोबर के लिए भी मैने एक छोटा प्लांट लगा लिया है जिससे इंधन की आपूर्ति होती है । मैं ना तो डेयरी का व्यवसाय करता हूं और ना ही मेरे पास बहुत सारी गाएं हैं । गाय के लिए मैंने एक शेड अपनी खुद की जमीन पर बनाया हुआ है और अपनी गाय को भी बांध के ही रखता हूं अब पता नहीं इससे नगर निगम को क्या आपत्ति हो गई जो कल किसी के न रहते हुए भी जेसीबी से सब तोड़ दिया गया ।

 

 

Related Articles

Back to top button