शिक्षाकरगी रोडकोरबाबिलासपुरभारतमरवाहीरायपुर

School Education – स्कूलों में होेेने वाली पदोन्नति पर विवाद , फिर से निकल आया आरक्षण का जिन्न ।

अनुसुचित जन जातिय शासकीय सेवक संघ ने की पदोन्नति रोकने की मांग ।

दबंग न्यूज लाईव
शनिवार 22.01.2022

बिलासपुर/कोटा – स्कूल शिक्षा विभाग में सरकार ने प्राथमिक शाला और माध्यमिक शाला में लगभग 40 हजार प्रधान पाठक के खाली पदों पर एलबी शिक्षक वर्ग से वरिष्ठता के आधार पर पदोन्नत करने का निर्णय लिया है और 31 जनवरी तक ये पदोन्नत के कार्य को पूर्ण करना है ।

लेकिन इस बीच इस प्रक्रिया में विवाद उत्पन्न हो गया है और विवाद का कारण आरक्षण रोस्टर को लेकर है । छ.ग.अनुसूचित जनजाति शासकीय सेवक संघ ने इस पूरी प्रक्रिया पर सवालिया निशान लगाते हुए पदोन्नति को रोकने की मांग की है । और इसके लिए कल स्कूल शिक्षा मंत्री प्रेम सिंह टेकाम के नाम पर एसडीएम कोटा को एक ज्ञापन सौंपा है ।


ज्ञापन में संघ ने मांग की है कि प्रदेश में लगभग चालिस हजार पदों पर प्राथमिक और माध्यमिक स्तर के स्कूलों में एलबी वर्ग से पदोन्नति होने वाली यदि आरक्षण रोस्टर को देखा जाए तो इसमें अनुसूचित जाति के लिए 12 प्रतिशत और जनजाति वर्ग के लिए 18 प्रतिशत आरक्षण होना चाहिए इससे लगभग 18 हजार पद आरक्षण के दायरे में आएंगे ।
संघ ने अपने ज्ञापन में कहा है कि रोस्टर का मामला चूंकि न्यायालय में लंबित है ऐसे में यदि वरिष्ठता के आधार पर पदोन्नति हो जाती है तो सभी पद भर दिए जाएंगे ऐसे में इस वर्ग के लिए कोई पद नहीं बचेगा ।

संघ के अध्यक्ष गोपाल सिंह धु्रव ने कहा कि – पदोन्नति की प्रक्रिया में आरक्षण रोस्टर का ध्यान नहीं रखा जा रहा है इसलिए हम इसका विरोध करते हैं और पदोन्नति की प्रक्रिया को रोकने की मांग करते हैं ।

Related Articles

Back to top button