कोरबाकरगी रोडछत्तीसगढ़ राज्यपेंड्रा रोडबिलासपुरभारतमरवाहीरायपुर

कोटा जनपद में ऐसा पंचायत जहां 2019 -20 से ग्राम सभा का आयोजन ही नहीं हुआ ।

पंचायत प्रतिनिधि बन गए ठेकेदार ,नीजि भूमि पर बना दिए सीसी रोड

दो साल में आरटीआई का जवाब नहीं ।

दबंग न्यूज लाईव
मंगलवार 01 अगस्त 2023

करगीरोड कोटा – कोटा जनपद पंचायत के अंतर्गत एक ऐसा ग्राम पंचायत हैं जहां 2019-20 से अब तक कोई ग्राम सभा का आयोजन नहीं हुआ है इसके बारे में गांव वालों ने जनपद सीईओ को एक आवेदन भी नवम्बर 2022 को दिया है लेकिन उसके बाद भी इस पर कोई संज्ञान नहीं लिया गया । ग्राम सभा ग्राम पंचायत का एक महत्वपूर्ण अंग है जहां गांव और ग्रामीणों की समस्याओं के बारे में चर्चा होती है और ग्राम सभा में पारित प्रस्ताव के आधार पर पंचायत की आगे की रणनीति तय होती है लेकिन जब किसी ग्राम पंचायत में सालों से ग्राम सभा का आयोजन ना हो तो समझा जा सकता है कि पंचायत में हाल क्या होगा ।


ये अदभूत ग्राम पंचायत है नवागांव मोंहदा । इस ग्राम पंचायत को लेकर स्थानीय लोगों ने कई बार उच्च अधिकारियों से शिकायत की है लेकिन ना तो जांच हुई , ना कार्यवाही हुई और ना ही अधिकारियों ने इस तरफ कोई ध्यान दिया ।
नवागांव मोंहदा में एक सीसी रोड का निर्माण किया जा रहा है लेकिन इस बारे में ना तो सरपंच को कुछ पता है ना ही सचिव को और ना ही काम करवा रहे ठेकेदार को । कोई इसे पंद्रहवें वित का बताता है तो कोई इसे सरगुजा प्राधिकरण का । गांव वालों ने जब जनपद पंचायत से इस बारे में पता किया तो वहां से भी उन्हें सहीं जवाब नहीं मिल पाया ।


ग्राम पंचायत नवागॉंव (मोहदा) में सरपंच ,उपसरपंच व सचिव के मिलीभगत से सरकार की महत्वकाशी योजनाओं की राशि का भरपूर दुरुपयोग किया जा रहा । शिकायतकर्ता रोहित साहू अधिवक्ता का कहना है कि ग्राम पंचायत नवागॉंव में कार्य एजेंसी तो ग्राम पंचायत है लेकिन उपसरपंच महावीर साहू द्वारा कली राम यादव के घर से लेकर मान सिंह श्याम के घर तक सी सी रोड निर्माण में गुणवत्ता हीन गिट्टी रेत और मानक के विपरीत सीमेंट का उपयोग किया जा रहा है जिससे सीसी रोड बनने से पहले ही उखड़ने लगी है ।


शिकायतकर्ता का कहना था जब सरपंच व उपसरपंच से पूछा गया कि किस मद से किस प्रस्ताव से कार्य हो रहा है तो नही जवाब दे पाया ग्राम पंचायत सचिव यादव से भी पूछा गया तो इसकी जानकारी मुझे नही है बोला गया । सरपंच व उपसरपंच महावीर साहू के द्वारा निजी भूमि पर सी सी रोड का निर्माण मनमाने ढंग से कर पैसा आहरण किया गया किसी निजी जमीन पर सी सी रोड निर्माण शासन के नियम विरुद्ध है जिससे ग्रामीण में रोष व्याप्त है और इसकी शिकायत जनपद मुख्य कार्यपालन अधिकारी कोटा और अनुविभागीय अधिकारी कोटा हरिओम द्विवेदी से किया गया है ।


सरपंच व सचिव के द्वारा पंचायत के विभिन्न मद से बिना बैठक के फर्जी प्रस्ताव व बिना कार्य किये लाखो रुपयों का आहरण किया गया है उसी तरह रोजगर गरंटी कार्य मे रोजगार सहायक सरपंच द्वारा खुलकर भ्रष्टाचार किया गया है । शिकायतकर्ता का ये भी कहना था कि उसने आरटीआई के तहत जानकारी के लिए आवेदन लगाया है लेकिन दो साल हो गए उसे किसी प्रकार की जानकारी ही नहीं दी गई ।

Related Articles

Back to top button