छत्तीसगढ़ राज्यकरगी रोडपेंड्रा रोडबिलासपुरभारतमरवाहीरायपुर
Trending

लोरमी में जल जीवन मिशन की हालत खराब ,लाखासार में टंकी में उपयोग से पहले ही कई खामियां ।

अधिकारी ने कर दिया अपना मोबाईल बंद , ऐसे में कैसे पहुंचेगा जल हर नल और घर में ।

दबंग न्यूज लाईव
मंगलवार 16.04.2024

मुंगेली/लोरमी – जल जीवन मिशन योजना की शुरूवात 2019 में जब प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने की तो उनकी सोच थी कि 2024 तक ग्रामीण भारत के सभी घरों के व्यक्तिगत नलों में स्वच्छ जल पहुंचाने को लेकर की थी । देश के प्रधानमंत्री भी इस योजना के बेहतर क्रियान्वयन के लिए हमेशा प्रयासरत रहते हैं लेकिन मुंगेली जिले के लोरमी विकासखंड के लाखासार गांव में जल जीवन मिशन के अधिकारियों ने इस योजना का जो हाल बना के रखा है उससे लगता है कि 2024 तो छोड़िए 2025 के अंत तक भी इस योजना का लाभ लाखासार के ग्रामीणों को मिल जाए तो बहुत बड़ी बात होगी ।


पीएचई के द्वारा नल जल मिशन के तहत लाखासार में पानी टंकी का निर्माण कराया जा रहा है । पानी टंकी लगभग लगभग पूरी बनी नजर आ रही है लेकिन इस पानी टंकी में उपयोग के पहले ही कई जगह दरारें दिखाई दे रही है । नई बनने वाली इस पानी टंकी को देखने से लगता है जैसे ये किसी हारर फिल्म की पानी टंकी हो । टंकी की सीढ़ीयों पर झाड़ियां उग आई हैं लगता है जैसे महिनो से यहां कोई आया ही नहीं हो । बिना देख रेख और सहीं रखरखाव के कारण पानी टंकी उपयोग के पहले ही खराब होने की कगार पर है । पानी सप्लाई के लिए जो नल के खंबे खड़े किए जा रहे हैं वहां की स्थ्तिि भी काफी खराब है ।


लाखासार में जल जीवन मिशन की हालत देखकर लगात है कि इस योजना का लाभ ग्रामीणों को मिलने में सालों लग जाएंगे और उतने सालों तक पता नहीं इस पानी टंकी का क्या हाल हो ।


इस पूरे मामले में विभाग के इंजिनियर राहुल देवांगन से बात करने की कोशिश की गई तो पहले उन्होंने फोन तो उठाया लेकिन बाद में स्वीच आफ कर दिया जिस कारण लाखासार में दम तोड़ती योजना की पूरी जानकारी नही मिल पाई । यदि अधिकारी अपनी जिम्मेदारी से बचने के लिए अपने मोबाईल स्वीच ऑफ करने लगे तो फिर समझा जा सकता है कि सरकार की ऐसे महत्वपूण योजना का हाल क्या होगा ।

Related Articles

Back to top button