कोरबाकरगी रोडछत्तीसगढ़ राज्यपेंड्रा रोडबिलासपुरभारतमरवाहीरायपुर

जलसंसाधन विभाग का कारनामा – एक साल में सिर्फ लाईट मरम्मत के काम में लाखों का घालमेल ।

जो काम साल भर पहले टेंडर से पूर्ण हो चुका है अब उसी काम का फिर से मरम्मत ।

सवाल ये कि क्या पहले पैसे निकाल लिए लेकिन काम ही नहीं करवाया ।

विद्युत यांत्रिकी लाईट मशीनरी नलकूप गेट विभाग का कारनामा

बिलासपुर – प्रदेश में अधिकारी ऐसे ऐसे भ्रष्टाचार के कारनामें गढ़ रहे हैं कि यदि भ्रष्टचार की कोई प्रतियोगिता हो जाए तोे सारे मेैडल हमारे प्रदेश के जल संसाधन विभाग के अधिकारियों की झोली में आ गिरेंगे । जल संसाधन विभाग वैसे भी सुखे डेम और नदियों में बांध बनाने में महारत हासिल कर चुका है । इसी विभाग की एक और शाखा है विद्युत यांत्रिकी लाईट मशीनरी और नलकूप भ्रष्टाचार में ये शाखा भी कम नहीं है ।


इस शाखा ने जो काम साल भर पहले टेंडर वर्क से करा लिया था अब उसी काम को फिर से मरम्मत कराने की आवश्यकता आ पड़ी है । मतलब या तो पहले राशि डकार ली गई कि कौन देखता है लेकिन जब सीएम साहब के भेंट मुलाकात की जानकारी में यहां आने की जानकारी प्राप्त हुई तो विभाग ने फिर से उसी काम को मरम्मत कराने के लिए लग गई है ।


पूरा मामला है रतनपुर के खूंटाघाट डेम का यहां भ्रष्टाचार का खेल जलसंसाधन विभाग के विद्युत यांत्रिकी लाईट मशीनरी नलकूप एवं गेट संभाग में जमकर खेला जा रहा विभाग मौके देखकर चौका छक्का मारे पडा है । और एक मौका विभाग को फिर मिल गया सीएम के भेंट मुलाकात के दौरे का जिसका फायदा उठाते हुए विभाग के अधिकारी बंदरबांट में लगे हुए है । मरम्मत के नाम पर यहां लूट मची हुई है ।

विद्युत यांत्रिकी लाईट मशीनरी नलकूप एवं गेट संभाग द्वारा खुंटाघाट डैम में हाईमास्ट लाइट की मरम्मत की जा रही है, सड़क के किनारे फेंसिंग किया जा रहा है, वार्निश कर रेस्ट हाउस के आसपास को चकाचक किया जा रहा है मुख्यमंत्री के प्रस्तावित दौरे को देखते हुए विभाग मलाई लपेटने की कोई भी कसर नही छोडन चाहता है इसलिए इन्होने विभागीय तौर पर मलाई खाने का पूरा कार्यक्रम पहले से सेट किया हुआ है ।

कागजों में विभाग कार्य कराकर पैसे की बंदबांट कर रहा है जानकारी के मुताबिक वर्क ऑर्डर के दस्तावेज से यह भी सामने आ रहा है कि वहां पर शेड बनाया जा रहा है। लेकिन मौके पर कही शेड बनता हुआ नहीं दिख रहा है। दस्तावेज के अनुसार 9 मार्च 2021कल्पेश पटेल को बेरोजगार इंजीनियर के नाम पर हाईमास्ट लाइट,स्ट्रीट लाइट आदि की मरम्मत के लिए लगभग 10 लाख रुपए का वर्क ऑर्डर जारी किया गया था। लेकिन बिना काम के भुगतान कर दिया गया। इसके बाद जून 2022 के महीने में हाईमास्ट लाइट के मरम्मत के लिए फिर से ढाई लाख रुपए का वर्क आर्डर जारी किया गया और कार्यपूर्णता का प्रमाणपत्र जारी करते हुए मार्च 2023 में भुगतान भी कर दिया गया। अब मुख्यमंत्री के आगमन को देखते हुए हाईमास्ट लाइट का फिर से मरम्मत किया जा रहा है। बताया जा रहा है कि इसका भुगतान अधिकारी विभागीय मद से करने वाले है।


सिंचाई विभाग के विद्युत यांत्रिकी विभाग ने फेंसिंग और शेड निर्माण के लिए भी कुनाल प्रताप सिंह के नाम पर 10 मार्च 2023 में ढाई लाख रुपए का वर्क ऑर्डर जारी किया गया है। लेकिन अभी तक इसका काम शुरू नही किया गया था। लेकिन मुख्यमंत्री के दौरे को ध्यान में रखते हुए फेंसिंग का काम कराया जा रहा है। 

दिनेश सिंह प्रभारी ईई विद्युत यांत्रिकी लाईट मशीनरी नलकूप गेट संभाग -“खुंटाघाट में पीस वर्क और हाई मास्क लाईट का मरम्मत कार्य कराया जा रहा है जो विभागीय तौर पर हो रहा है I”

Related Articles

Back to top button