करगी रोडकोरबाछत्तीसगढ़ राज्यपेंड्रा रोडबिलासपुरभारतमरवाहीरायपुर

गौठान योजना की दिखने लगी आय ।

जिला पंचायत अध्यक्ष नें प्रदान किया चेक ।

राष्ट्रीय बागवानी मिशन योजना का हुआ कृषक प्रशिक्षण

दबंग न्यूज लाईव
रविवार 16.04.2023

कोटा – छत्तीसगढ़ सरकार ने जब प्रदेश में गौठान और गोबर खरीदी की योजना शुरू की तो लगा था कि शायद ये योजना भी कई अन्य सरकारी योजना की तरह सिर्फ कागजों में ही रह जाएगी लेकिन जिस प्रकार से इस योजना ने लोगों को आर्थिक रूप से सबल बनाया और उनकी सामाजिक और आर्थिक स्थिति को मजबूत किया उसने शुरूवाती शंकाओं को हटाते हुए अब ये बोलने पर मजबूर कर दिया है कि प्रदेश सरकार की इस योजना ने गांव गांव में लोगों को आर्थिक रूप से मजबूत करने का काम किया है ।


आज करगीकला नर्सरी में जिला पंचायत अध्यक्ष अरूण सिंह चौहान ने शिवतराई के गौठान समिति को डेढ लाख से ज्यादा का चेक प्रदान किया । राष्ट्रीय बागवानी मिशन योजना और मानव संसाधन विकास मद अंतर्गत कृषक प्रशिक्षण कार्यक्रम रखा गया था जिसमें आसपास के किसानों को बागवानी योजना के अंतर्गत कौन से पौधे कैसे किस तरह से तैयार करना है उद्यानिकी संबंधि जानकारी प्रशिक्षण के माध्यम से प्रदान की गई और किसानों की समस्या का समाधान भी किया गया ।

कार्यक्रम में मुख्य रूप से उपस्थित जिला पंचायत अध्यक्ष अरूण सिंह चौहान नें कहा कि आज हमारे किसान निरंतर तरक्की कर रहे है शासन की कई योजनाएं कर्ज माफी, बिजली बिल हाफ, धान का समर्थन मूल्य हो, नरवा,गरवा, घुरवा,बाडी, गौठान योजना एवं किसानों के हितों की सभी योजनाएं एवं भूमि हिन किसानों को राजीव गांधी न्याय योजना को लागू कर हमारे मुख्यंत्री माननीय भूपेश बघेल जी के नेतृत्व में छत्तीसगढ समृद्धशाली हो रहा है।

आने वाले समय के लिए मुख्यमंत्री जी ने प्रति एकड़ अब पंद्रह क्विंटल की जगह बीस क्विंटल धान की खरीदी करने की घोषणा की है जिससे किसानों को प्रति एकड़ सात से आठ हजार रूपए की अतिरिक्त आमदनी होगी । और प्रशिक्षण में बडी संख्या में पहुंचे किसानों का धन्यवाद दिया एवं सरकार विभिन्न योजनाओ से लाभान्वित होने की बात कही ।

गौठान में गोबर ,गौमूत्र से निर्मित जैविक खाद का लगभग डेढ लाख का चेक गौठान समिति शिवतराई के अध्यक्ष को जिला पंचायत अध्यक्ष के द्वारा प्रदान किया गया । कार्यक्रम के दौरान डीएमएफ मद से स्वीकृत उद्यानिकी से मेनरोड तक डब्लूबीएम सडक एवं करगीकलां में मंच का अध्यक्ष नें भूमिपूजन किया ।

इस अवसर पर उद्यानकी प्रमुख एस एन नाग, कृषि वैञानिक डा. अमित शुक्ला, जयराज दीक्षित, संजू सिहं चौहान, विजय यजसवाल, प्रशांत गुप्ता , धर्मेन्द्र देवांगन, सरीफ खान, एवं किसान बडी संख्या में उपस्थित रहे ।

Related Articles

Back to top button