छत्तीसगढ़ राज्यकोरबा

विडंबना ATR – अचानकमार टाईगर रिजर्व है या अधिकारियों की बपौती ।

नियम कायदे सब दरकिनार , आधी रात एक फैमिली को भेज दिया घुमने ।

दबंग न्यूज लाईव
 29.01.2023

Sanjeev Shukla

बिलासपुर – कागजों में ही सहीं छत्तीसगढ़ के प्रमुख टाइगर रिजर्व में अचानकमार टाइगर रिजर्व का नाम सबसे उपर आता है लेकिन यहां के गैर जिम्मेदार अधिकारी अचानकमार टाइगर रिजर्व को अपनी बपौती मान बेैठे हैं ।
ये हम इसलिए कह रहे हैं कि टाइगर रिजर्व में शाम छह बजे के बाद किसी भी गाड़ी के आने जाने पर पूर्ण पाबंदी है और ये होना भी चाहिए लेकिन कल सत्ताईस जनवरी की रात सवा आठ बजे एक प्रायवेट फोर व्हीलर गाडी को आर ओ की सहमती से शिवतराई बैरियर से कोर जोन के गेट अचानकमार तक जिसमें पांच लोग सवार थे जाने दिया गया ।

ये हरकत टाइगर रिजर्व में होना काफी गंभीर लापरवाही है । जानकारी के मुताबिक उस गाड़ी में महिला एवं बच्चे भी सवार थे सवा आठ बजे शिवतराई गेट से कोर जोन के अंदर गई गाड़ी लगभग डेढ़ घंटे बाद वापस शिवतराई गेट पर पहुंची इस एक डेढ़ घंटे तक ये गाड़ी अचानकमार टाइगर के कोर जोन में घुमते रही जहां रात को घुमना पूर्ण रूप से प्रतिबंधित है ।

शिवतराई गेट के एण्ट्री रजिस्टर पर उक्त गाड़ी में किसी मुकेश मिश्रा के जाने की जानकारी दर्ज है और ये अनुमति कोटा बफर के रेंजर मानसिंह ने प्रदान की है ये भी जानकारी अंकित है ।

अब सवाल ये उठता है कि क्या रात को किसी को भी फैमिली सहित अंदर घुमने जाने की अनुमति टाइगर रिजर्व में है ? क्या अधिकारी टाइगर रिजर्व को अपना फार्म हाउस समझते हैं जो कभी भी कोई भी नियम बना लें ?

कोटा बफर के रेंजर मानसिंह से जब इस पूरे मामले में जानकारी चाही गई तो उनका कहना था – मैने किसी को भी अनुमति नहीं दी है । मुकेश मिश्रा को तो मैं जानता भी नहीं कौन है । शायद कोई ठेकेदार हैं और शिवतराई में रूके हुए थे डीएफओ साहब के पास बैठे थे । मैं उस समय हाथ पैर धो रहा था जब बैरियर का कर्मचारी मुझसे पूछने आया तो मैने साफ मना कर दिया था कि इतनी रात को मैं अनुमति नहीं दे सकता ।

बैरियर के पर्ची पर आर ओ कोटा के आदेशानुसार अनुमति लिखा गया है , आर ओ कोटा इस पुरे मामले में अपने आपको अनभिज्ञ बता रहे हैं तो फिर क्या अनुमति  डीएफओ ने दी क्योंकि वे उस रात शिवतराई में थे ।

इस पूरे मामले में अचानकमार टाइगर रिजर्व के नए डीएफओ नायर जी से बात करने की कोशिश की गई लेकिन उनका मोबाईल स्वीच आफ आ रहा था । जिले और राज्य के वाईल्ड लाईफ प्रेमीयों को इस गंभीर मामले में संज्ञान लेना चाहिए ।

 

Related Articles

Back to top button