करगी रोडकोरबापेंड्रा रोडबिलासपुरभारतमरवाहीरायपुर

अवैध शिकार के छह आरोपी 14 दिन के न्यायिक रिमाण्ड पर फरारों की तलाश जारी ।टाईगर रिजर्व में क्या कम होंगे अपराध और क्या शिकारियों की टूटेगी हिम्मत ।

एटीआर की सुरक्षा के और बेहतर उपाय पर किए जा रहे हैं काम ।

डिप्टी डायरेक्टर ने दबंग न्यूज लाईव से की खास बातचीत ।

एटीआर में लगभग 644 ट्रेप कैमरों की आवश्यकता लेकिन है सिर्फ 300 ।

दबंग न्यूज लाईव
शुक्रवार 02.04.2021

 

 

Sanjeev Shukla

बिलासपुर –पिछले माह अचानकमार टाईगर रिजर्व अवैध शिकारों को लेकर काफी सूर्खियों में था । बायसन और भालू की मौत के बाद जब रंगे हाथ शिकारी चितलों के मांस के साथ पकड़ में आए तब प्रबंधन ने माना कि एटीआर में शिकार हो रहे हैं । अवैध शिकार के मामले में कार्यवाही करते हुए छह लोगों को जेल दाखिल करा दिया गया है ।

फाईल फोटो ।

अदालत ने अपराधियों को 14 दिन की न्यायिक रिमाण्ड पर दिया है और विभाग आगे की पुछताछ में जुटा है । 14 दिन बाद कोर्ट में चालान पेश करना होगा जबकि अवैध शिकार के फरार आरोपियों को पकड़ने के लिए वन विभाग ने पुलिस को लिखित में आवेदन दिया है ।

फाईल फोटो – प्रतिकात्मक ।

एटीआर प्रबंधन समय समय पर एटीआर में वन्य प्राणियों को ट्रेक करने के लिए ट्रेैप कैमरे लगाता है । खासकर टाईगर की मुवमेंट को लेकर । एटीआर में वर्तमान में 300 ट्रेैप कैमरे हैं जबकि यहां के लिए लगभग 644 कैमरों की आवश्यकता है । विभाग समय समय पर ट्रैप कैमरों को लगाता और निकालता है ये बैटरी चेंज करने , कैमरे के डेटा को स्टोरेज करने के साथ ही उसके रखरखाव के लिए होता है । सवाल ये उठता है क्या कभी ट्रैप कैमरों में शिकारी नहीं आए ? और यदि आए तो फिर विभाग ने क्या किया ?

फाईल फोटो – प्रतिकात्मक ।

एटीआर के डिप्टी डायरेक्टर सत्यदेव शर्मा ने दबंग न्यूज लाईव से बात करते हुए कहा कि – विभाग के पास अभी 300 कैमरे हैं जबकि हमें लगभग 644 ट्रेैप कैमरों की आवश्यकता है । इस बार हम इसके लिए भी बजट में प्रावधान करने वाले हैं । साथ ही पहले जैसे एटीआर में पूर्व सैनिकों का सुरक्षा दस्ता था उसके लिए भी प्रयास होंगे ताकि वन क्षेत्र की सुरक्षा व्यस्था चुस्त हो सके । हमारा पूरा प्रयास है कि अपराधियों पर नकेल कसी जाए और वन्य जीव सुरक्षित रहें ।

फाईल फोटो ।

अंदरूनी सूत्रों से जो जानकारी प्राप्त हुई है उसके अनुसार उच्च स्तर पर कई निर्णय लिए जा रहे हैं । जिसमें एटीआर की सुरक्षा व्यवस्था को चुस्त दुरूस्त करने । स्टाफ बढ़ाने के साथ ही कुछ अधिकारियों कर्मचारियों पर कार्यवाही जैसे फैसले हो सकते हैं । देखना होगा आने वाले समय में एटीआर में वन्य जीवों की सुरक्षा के लिए और अवैध शिकार रोकने के लिए क्या और कैसे उपाय किए जाएंगे ।

Related Articles

Back to top button