करोड़ों खर्च करके ऐसी अदभुत सड़क का हुआ निर्माण ।

दबंग न्यूज लाईव
शनिवार 27.05.2023

करगीरोड कोटा – आपने रामायण में धरती फटने की कहानी जरूर सुनी होगी लेकिन हम आपको कलयुग में धरती फटने की फोटो और विडियो दोनों दिखाते हैं और बताते हैं कि ये आश्चर्यजनक घटना कहां , कैसे और क्यूं हुई और इस घटना का श्रेय किसे जाता है ।


ये घटना हुई कोटा से रतनपुर जाने वाले मुख्य मार्ग पर , कैसे हुई घटिया और स्तरहीन निर्माण के चलते और किसे श्रेय दिया जाए तो इसके पिछे हैं एडीबी के अधिकारी , उसके ठेकेदार और सरकारी बजट को सफाचट कर जाने की हसरत । इन सब कारणों ने कोटा रतनपुर मुख्यमार्ग पर सड़क को बीचो बीच दो फाड़ कर डाला ।


प्राप्त जानकारी के अनुसार कोटा से रतनपुर मार्ग पर भैंसाझार के बाद चांपी जलाशय का एक नहर कम नाला है इस पर सालों पहले बना पुल मौजूद है । बाद में एशियन डेव्हलपेंट बैंक यानी एडीबी के कई करोड़ के बजट से कोटा रतनपुर मार्ग बनाने की कवायद शुरू हुई । काम पहले तो जोरों से चला बाद में कछुवा गति में आया और फिर रूक गया मतलब सड़क निर्माण में लगे ठेकेदार ने बजट के अभाव में काम करना बंद कर दिया ।


इस बीच एडीबी के अधिकारी और ठेकेदार ने मिलकर सारे बजट का क्या किया ये जांच का विषय हो सकता है । दबंग न्यूज लाईव ने उस समय भी इस रोड़ की गुणवत्ता पर सवाल उठाए थे लेकिन छोटी मोटी जांच के बाद मामला दादी अम्मा के थैले में चले गया ।


बाद में शासन ने लोक निर्माण विभाग को इसे बनाने क जिम्मा दिया लेकिन उन्होंने भी क्या किया पता नहीं । बहरहाल एडीबी के निर्माण के समय इस पुल पर कोई विशेष ध्यान नहीं दिया गया । नई स्तरहीन सड़क को इसी पुल से जोड़ दिया गया । नतीजा ये हुआ कि आज ये रास्ता पुल के सामने की हिस्से से दो फाड़ हो गया ।

इसके बाद यहां दोनों तरफ गाड़ीयों की कतारें लगनी शुरू हो गई है और आवाजाही पूर्ण रूप से बंद हो गया है । देखना ये होगा कि अधिकारी कब इस तरफ संज्ञान लेते हैं और रोड शुरू होती है ।फिलहाल प्रशासन ने रोड ब्लाक कर दिया है और किसी बायपास सड़क की खोज की जा रही है जहां से आवागमन शुरू हो सके ।