करगी रोडकोरबाछत्तीसगढ़ राज्यपेंड्रा रोडबिलासपुरमरवाहीरायपुरशिक्षा

ये है बिलासपुर जिले का शिक्षा विभाग – पता नहीं जी कौन सा नशा करता है ।

सप्ताह के दिनों का क्रम ही बदल डाला ।

सोमवार 27.03.2023

बिलासपुर – जिलें में शिक्षा के स्तर को उपर उठाने की जिम्मेदारी जिस विभाग के उपर है यदि वही विभाग कामेडी करने लगे तो समझा जा सकता है कि इसके अधिकारी और शिक्षा का बेहतर करने की जिम्मेदारी जिन पर है वे कितने गंभीर है इसके बारे में । जिलें में पहली से लेकर आठवीं तक की समय सारणी घोषित की गई है । प्राथमिक और मीडिल स्कूल के परीक्षाएं 10 अप्रेल से शुरू होंगी जिसके लिए बकायदा जिले से समय सारणी घोषित की गई है । लेकिन समय सारणी बनाने वाले किस नशे में चूर रहते हैं पता नहीं ।

विभाग ने समय सारणी में सप्ताह के दिनों के क्रम को ही बदल डाला है । जो व्यक्ति कभी स्कूल नहीं गया होगा उससे भी पूछेंगे तो वो सोमवार के मंगल और मंगल के बाद बुधवार ही बताएगा लेकिन जिले से जो समय सारणी घोषित की गई है उसमें एक नहीं कई जगह दिनों के क्रम को ही बदल दिया गया है ।

बिलासपुर जिले के शिक्षा विभाग के कैलेण्डर में सोमवार के बाद बुधवार आता है और गुरूवार के बाद सीधे सोमवार आ जाता है इसी प्रकार यदि 13 अप्रेल को सोमवार है तो 15 मार्च को मंगलवार पड़ेगा । 10.04.2023 सोमवार है तो 11.04.2023 बुधवार होगा फिर 12.04.2023 गुरूवार के बाद 13.04.2023 को सोमवार शुक्रवार , शनिवार और रविवार को पिछे धकेलते हुए सीधे सोमवार कब्जा कर लेता है । ऐसे में मंगलवार कहां पिछे रहेगा वो 14.04.2023 की जगह 15.04.2023 को आता है ।

मतलब जिले के समय सारणी को देख कर आप दिनों और तारीखों के चक्कर में पड़ गए तो पूरे घनचक्कर बन जाएंगे । यदि बच्चों ने तारीख देखा और दिन नहीं और यदि दिन देखा और तारीख नही ंतो फिर पेपर छुटने के पूरे चांस बन जाएंगे ।

जिला शिक्षा अधिकारी के कि बाबू ने ये समय सारणी बनाई है पता नहीं और साहब ने भी बिना देखे पढ़े अपने हस्ताक्षर कर दिए है वो अलग । मतलब जिला शिक्षा अधिकारी के कार्यालय से इतने महत्वपूर्ण विषय की जानकारी भी कितने हल्के में निकाली जाती है ये समझा जा सकता है ।

इस सबंध में जिला शिक्षा अधिकारी का कहना था – “मानव गलती है हो जाता है उसी दिन सुधार लिया गया था अब एक ही काम थोड़ी रहता है । हो सकता है अगले महीने का कैलेण्डर देख लिए होंगे ।”

मतलब काम अधिक है इसलिए ऐसी गलती किए जाओ और फिर इंसानी भूल मान लिया जाए ये अच्छा बहाना है ।

Related Articles

Back to top button