कोरबाकरगी रोडछत्तीसगढ़ राज्यपेंड्रा रोडबिलासपुरभारतमरवाहीरायपुरशिक्षा

महाविद्यालय में बवाल , खराब रिजल्ट को लेकर छात्रों का गुस्सा भड़का ।

पेण्ड्रा में शासकीय कन्या महाविद्यालय खोलने की मांग ।

दबंग न्यूज लाईव
सोमवार 31.07.2023

बिपत सारथी

जीपीएम – गौरेल पेण्ड्रा और मरवाही के जिला बनने के बाद जहां लोगों को सुविधा मिली हुई है वहीं नए खुलने वाले संस्थानों को लेकर भी विवाद उभरने लगता है । शासन ने इस सत्र से जिले में कन्या महाविद्यालय खोलने के संबंध में एक पत्र यहां प्रशासन को भेजा था । इस पत्र के आधार पर गौरेला स्थित माधवराव सप्रे महाविद्यालय को कन्या कॉलेज संचालन के लिए अंतिम रूप देना तय हुआ है ।


पेण्ड्रा के छात्रों को जब इस बात की जानकारी हुई तो उनका गुस्सा भंवर सिंह पोर्ते महाविद्यालय की प्राचार्य पर उतर गया । छात्रों का कहना था कि पेण्ड्रा में डा भंवर सिंह पोर्ते महाविद्यालय की पुरानी बिल्डिंग में 14 कमरे खाली है ऐसे में कन्या कालेज के लिए ये भवन सबसे उपयुक्त है इसलिए कन्या कालेज की अनुमति यहां देनी चाहिए थी ।


इसके अलावा अटल बिहारी विश्वविद्यालय के रिजल्ट की इस बार बहुत छिछालेदर हो रही है । इस सत्र में विश्वविद्यालय का रिजल्ट अच्छा नहीं आया है और बड़ी संख्या में छात्र फेल हो गए हैं या पूरक आ गए है । ऐसे में इन दो महत्वपूर्ण बिंदुओं पर एनएसयूआई ने कालेज का घेराव कर दिया ।


प्राप्त जानकारी के अनुसार पेंड्रा में नवीन कन्या महाविद्यालय नही खोले जाने और ख़राब परीक्षा परिणाम को पुनः जांच किए जाने को लेकर छात्रों का गुस्सा फुट पड़ा देनप के तत्वावधान में छात्रों ने आज डॉ भंवर सिंह पोर्ते महाविद्यालय में निरीक्षण समिति की सदस्य और कॉलेज का घेराव कर धरने पर बैठ गए। एनएसयूआई और कॉलेज के छात्रों ने घेराव कर उच्च शिक्षा मंत्री उमेश पटेल एवं अपर संचालक उच्चशिक्षा के नाम महाविद्यालय के प्राचार्य को अपनी 2 सूत्रीय माँग को लेकर ज्ञापन दिया गया।

पूर्व छात्र संघ अध्यक्ष रियांश सोनी ने बताया कि “मुख्यमंत्री जी ने गौरेला पेन्ड्रा मरवाही को एक नवीन कन्या महाविद्यालय दिया जो जो वर्तमान में गौरेला स्तिथ पंडित माधवराव सप्रे महाविद्यालय में लगना सुनिश्चित किया गया है जो गलत है जबकि डॉ भंवर सिंह पोर्ते शासकीय पेन्ड्रा महाविद्यालय इस जिले का सबसे बड़ा महाविद्यालय है और यहां पढ़ने वाले छात्रों की संख्या भी अधिक है पेन्ड्रा महाविद्यालय पुराना भवन जो खाली पड़ा हुआ है और यहां लगभग 14 रूम खाली पड़ा हुआ है नवीन कन्या महाविद्यालय के लिए सुविधा की दृष्टिकोण से सबसे उपयुक्त स्थान पेन्ड्रा स्तिथ डॉ भंवर सिंह पोर्ते शासकीय महाविद्यालय का पुराना भवन है जो अभी खाली पड़ा हुआ है जबकि पंडित माधव राव सप्रे महाविद्यालय गौरेला में जो सीट निर्धारित की गई उसमें प्रवेश में वो सीट खाली रह जाती है उसके बाद पुनः फिर से एक नवीन महाविद्यालय वहां खोलना उचित नही है ।”


छात्रों की दूसरी मांग अटल बिहारी विश्विद्यालय के खराब परीक्षा परिणाम को लेकर थी जिसमें एनएसयूआई के प्रदेश सचिव शशांक ने बताया कि “बहुत से संकायों के परिणाम खराब आये है अधिकांश छात्रों को पूरक कर दिया गया है सभी को एक जैसे नंबर दिए है जो कि मुल्यांककर्ता की खराब उत्तरपुस्तिका जांच के कारण हुआ है जिसकी पुनः जाँच कर खराब हुए परिणाम को सुधारा जाए अन्यथा एनएसयूआई पुनः उग्र आंदोलन करेगा।”

Related Articles

Back to top button