छत्तीसगढ़ राज्यकरगी रोडपेंड्रा रोडबिलासपुरभारतमरवाहीरायपुर
Trending

ऐसे लोगों को आखिर क्या कहा जाए , धरती के सबसे खतरनाक जीव हैं ऐसे ही इंसान ।

जंगल के राजा की ऐसी दर्दनाक हत्या , काट लिए तीन पैर ,जबड़ा और सर ।

दबंग न्यूज लाईव
रविवार 29.10.2023

मो.सुलेमान बेग

गढ़चिरौली (महाराष्ट्र) – इंसानों ने अपने विकास के साथ ही धरती को सबसे ज्यादा नुकसान पहुंचाया है । इंसानों ने पर्यावरण , जलवायु और वनों के साथ वन्य जीवों को जितना नुकसान पहुंचाया है उसकी भरपाई शायद ही हो पाए । एक तरफ इंसान टाईगर रिजर्व में वन्य जीवों को देखने के लिए लाखों रूपए खर्च करता है दूसरी तरफ उन्हीं वन्य जीवों की दर्दनाक ढंग से हत्या भी कर देता है ।


ऐसी ही एक दर्दनाक घटना महाराष्ट्र के गढ़चिरौली वन विभाग के कक्ष क्रमांक 417 से सामने आई जहां एक बाघ की हत्या करने के बाद हत्यारों ने उसके तीन पैरों के पंजे ,जबड़े और मूंछो को काटने के बाद नर बाघ को वैसे ही छोड़ दिया । ये अंधविश्वास ही है कि बाघ के नाखून दांत या मुंछ से इंसानों की किस्मत बदल जाती है और इसी अंधविश्वास के चलते ना जाने कितने बाघों को अपना जीवन खोना पड़ा है ।

प्राप्त जानकारी के अनुसार जब घटना की जांच की गई तो पता चला कि बाघ की मौत करंट लगने से हुई है. यह भी देखा गया कि मृत बाघ के तीन पैर और जबड़ा सहित मुंह का मूंछ वाला हिस्सा कटा हुआ था। घटना की गहन जांच चल रही है.

जांच के दौरान ही 26 अक्टूबर 2023 को प्राप्त गोपनीय सूचना के आधार पर 6 संदिग्ध आरोपियों को गिरफ्तार किया गया है.इनमें प्रमोद मनोहर मडावी, रेस. मारेगांव टोली उम्र 29 वर्ष , सुनील केशव उसेंडी निवासी। मारेगांव टोली उम्र 28 वर्ष , दिलीप रूशी उसेंडी, निवासी। मारेगांव टोली उम्र 28 वर्ष ,प्रकाश दयाराम हलामी, निवासी। मारेगांव टोली उम्र 42 वर्ष , चेतन सुधाकर आलम, निवासी। मारेगांव टोली उम्र 25 वर्ष , नीलेश्वर शिवराम होली निवासी. मोहतोला टी. जिला. गढ़चिरौली के रहने वाले एक व्यक्ति के पास से मृत बाघ के पंजे, नाखून, दांत और शिकार में इस्तेमाल होने वाले औजार कुल्हाड़ी और कुल्हाड़ी बरामद की गई है.आरोपी के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया गया है.

मामले की जांच गढ़चिरौली वन प्रभाग के वन संरक्षक मिलिश दत्त शर्मा और सहायक वन संरक्षक (जंकस) संकेत वाथोर के मार्गदर्शन में की जा रही है। एनटीसीए को ऐसे मामले में संज्ञान लेकर आरोपियों के खिलाफ सख्त कार्यवाही के लिए पहल करनी चाहिए साथ ही सरकार भी वन्य जीव अपराध पर गंभीर और सख्त कानून बनाए और उसे लागू भी करवाए जिससे ऐसे वन्य जीवों के शिकार पर पाबंदी लग सके ।

Related Articles

Back to top button