छत्तीसगढ़ राज्यकरगी रोडकोरबापेंड्रा रोडबिलासपुरभारतमरवाहीरायपुर

अचानकमार टाईगर रिजर्व में ग्रामीण पर जंगली सुअर का हमला ।

गंभीर रूप से घायल को लाया गया कोटा हास्पीटल लेकिन यहां डाक्टर ही नहीं थे ।

दबंग न्यूज लाईव
सोमवार 17.07.2023

करगीरोड कोटा – अचानकमार टाइगर रिजर्व के सारसडोल में आज सुबह आठ बजे के लगभग एक ग्रामीण पर जंगली सुअर ने हमला कर दिया । हमला इतना घातक था कि ग्रामीण को कई जगह गंभीर रूप से गहरी चोटें आई हैं । ग्रामीण को सारसडोल से अचानकमार टाइगर रिजर्व के चिकित्सा केन्द्र लाया गया जहां उसका प्राथमिक उपचार करने के बाद कोटा हास्पीटल लाया गया लेकिन यहां उस समय कोई डाक्टर मौजूद नहीं थे ऐसे में घायल का उपचार अचानकमार में वन विभाग के द्वारा पदस्थ प्रभारी चिकित्सक और कोटा हास्पीटल की नर्सो ने थोड़ा बहुत ईलाज के बाद बिलासपुर रिफर कर दिया गया है ।


प्राप्त जानकारी के अनुसार रामकुमार बैगा 40 वर्ष आज जंगल में टिहरी की तलाश में गया था लेकिन उसे ये नहीं पता था कि आज टिहरी की जगह उसकी मुठभेड़ खतरनाक जंगली सुअर से हो जाएगी । टिहरी की तलाश में गए रामकुमार बैगा के सामने अचानक से जंगली सुअर आ गया । रामकुमार कुछ समझता उसके पहले ही जंगली सुअर आक्रमक हो गया और रामकुमार को गंभीर रूप से घायल कर दिया । ग्रामीण के पैर , कमर , जांघ में काफी गंभीर चोटें आई है ।


घायल रामकुमार बैगा को लगभग ग्यारह बजे अचानकमार से कोटा अस्पताल लाया गया लेकिन दुर्भाग्य की बात ये कि उस समय तक यहां कोई डाक्टर नहीं था । ऐसे में वन विभाग की तरफ से मौजूद चिकित्सक सुरेश प्रसाद त्रिपाठी और नर्सों से उनका ईलाज किया और बाद में अचानकमार की एम्बुलेंस से ही घायल को बिलासपुर ले जाया गया ।


सुरेश प्रसाद त्रिपाठी ने दबंग न्यूज लाईव को बताया कि – ये घटना सुबह आठ बजे के लगभग की है जब रामकुमार बैगा पर जंगली सुअर ने हमला कर दिया । जानकारी के बाद उसे अचानकमार सेंटर लाया गया तथा वहां से कोटा हास्पीटल लाया गया जहां से उसे बिलासपुर रिफर कर दिया गया । वन विभाग की तरफ से फौरी तौर पर पच्चीस सौ रूपए की राशि उसे क्षतिपूर्ति के लिए दी गई है ।

फोटो शोसल मीडिया से साभार ।

सवाल ये उठता है कि कोटा सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र डाक्टरों और ईलाज को लेकर गर्त में जा रहा है । यदि यहां ग्यारह बजे तक कोई डाक्टर मौजूद ना हो तो समझा जा सकता है यहां कैसा ईलाज हो रहा है और डाक्टर अपनी जिम्मेदारी के प्रति कितने गंभीर हैं ।

Related Articles

Back to top button