करगी रोडकोरबापेंड्रा रोडबिलासपुरभारतमरवाहीरायपुर

Wildlife Breaking -जंगली सुअर के लिए लगाए करंट में गौर के फंस कर मरने की खबर ।

बेलगहना के चूनाखोंदरा गाड़ाघाट से आ रही जानकारी ।

दबंग न्यूज लाईव
गुरूवार 03.11.2022

करगीरोड कोटा – सूत्रों से प्राप्त जानकारी के अनुसार बेलगहना वन परिक्षेत्र के अंतर्गत आने वाले उमरिया पंचायत के चूनाखोंदरा ( गाड़ाघाट ) में जंगली सुअर से फसल बचाने के लिए लगाए गए करंट में एक गौर वन भैसा चपेट में आ गया जिससे उसकी मौत हो गई ।

घटना दो से तीन दिन पहले की बताई जा रही है । वन भैसे की मौत की जानकारी उस क्षेत्र के वन विभाग के कर्मचारियों को भी मिल गई थी लेकिन उन्होंने इस मामले में कोई कार्यवाही नहीं की और मामले को रफा दफा कर दिया । अब मामला कैसे रफा दफा हुआ होगा ये समझा जा सकता है।


सूत्रों ने जानकारी दी कि मृत वन भैंसा पिछले दो तीन दिन से घटना स्थल पर ही पड़ा है। गौर के मारे जाने की जानकारी उस क्षेत्र के वन विभाग के कर्मचारियों को भी है लेकिन उन्होंने ना तो गौर का पीएम करवाया और ना ही कोई कार्यवाही ही की ।

दबंग न्यूज लाईव को सूत्रों के हवाले से उक्त घटना की तस्वीर भी प्रााप्त हुई है जिसके बाद हमने एटीआर के डिप्टी  डायरेक्टर सत्यदेव शर्मा से उक्त घटना की जानकारी चाही लेकिन उनका कहना था कि इस बारे में उन्हें कोई जानकारी नहीं है और वे इसका पता करते हैं ।

प्रदेश में लगातार वन्य जीवों के इस प्रकार से मोैत ने वन विभाग पर बड़ा सवाल खड़ा कर दिया है । एटीआर और वन विभाग वन्य जीवों के प्रति कितना संवेदनशील है ये इन घटनाओं से समझा जा सकता है । कुछ ही दिन पहले सीपत के जंगल में आठ जंगली सुअवों के शिकार तथा कोरबा जिले में हाथी के बच्चे के शिकार ने इतना अंदेशा तो दे ही दिया है कि प्रदेश अब वन्य जीवों के लिए सुरक्षित नहीं रह गया है ।

Related Articles

Back to top button