छत्तीसगढ़ राज्यकोरबाबिलासपुरभारतमरवाहीरायपुर
Trending

फिल्मी स्टाईल में पकड़ाए वन्य जीव के तस्कर ।

पेंगोलिन के साथ ही लैपर्ड के अवशेष बरामद ।

कोटा वन विभाग और अचानकमार टाइगर रिजर्व की संयुक्त टीम का आपरेशन ।

दबंग न्यूज लाईव
रविवार 21.04.2024

Sanjeev Shukla

बिलासपुर – वन विभाग और अचानकमार टाइगर रिजर्व की एक संयुक्त टीम ने फिल्मी स्टाईल में वन्य जीव के पांच शिकारियों को धर दबोचा और उनसे विलुप्त की कगार पर पहुंच चुके पेंगोलिन के साथ ही लैपर्ड के अवशेष और खाल बरामद किया गया । वन विभाग ने छुट्टी के दिन भी काफी गंभीरता और सक्रियता के साथ इस मिशन का पूरा किया और रात में ही आरोपियों को न्यायालय में पेश किया जहां से उन्हें जेल भेज दिया गया ।

प्राप्त जानकारी के अनुसार वन विभाग को अपने मुखबीर से सूचना मिली कि खुड़िया की तरफ के कुछ लोग वन्य जीव के दांत नाखून और हड्डी बेचने की फिराक में है । सूचना काफी गंभीर थी इसलिए वन विभाग की टीम सक्रिय हो गई । वन विभाग ने शिकारियों से ग्राहक बनकर संपर्क किया और माल दिखाने की बात कही । ग्राहक बने वन विभाग के अधिकारी ने सावधानी बररते हुए तस्करों से कहा कि वे कुछ देर में दिल्ली निकल जाएंगे इसलिए यदि वे बेचना चाहते हैं तो कोटा आ जाएं और तुरंत पैसे ले लें ।

वन विभाग के बिछाए जाल से अनभिज्ञ तस्कर अमन, करीकांत कत्लम , भरत , रिंकु मरावी ,अंकित जोगांश जो कि खुड़िया बाजार पारा के रहने वाले थे अपनी गाड़ी सीजी 10 बीपी 3346 में कोटा पहुंच गए ।

वन्य जीव के तस्कर अधिकारियों के बिछाए इस जाल के झांसे में आ गए और कुछ अवशेष लेकर अपनी गाड़ी से कोटा आ गए । वन विभाग के अधिकारियों ने यहां भी चालाकी दिखाई और छुट्टी के चलते कम भीड़ भाड़ वाली जगह सी वी रमन की तरफ बुला लिया । वन विभाग ने इसके आस पास अपनी पुरी फिल्डिंग लगा रखी थी । जैसे ही तस्कर अपनी गाड़ी में पहुंचे वन विभाग के एक अधिकारी ने उनसे बात किया और सामान दिखाने के लिए कहा । तस्करों ने जो सामान दिखाया उसे देख ग्राहक बने अधिकारी भी चौंक गए ये दांत नाखून और हड्डी विलुप्त प्रजाती के पेंगोलिन के थे साथ ही तेंदुए के नाखून और दांत भी मिले ।

वन्य जीव अवशेष के मिलने और ईशारा होते ही वन विभाग की टीम ने पांचों तस्करों को अपने कब्जे में ले लिया और सीधे एक गुप्त जगह पहुंच गए । जहां तस्करों से आगे की पूछताछ शुरू हुई जिसमें तस्करो ने खुड़िया के जंगलों में तेंदुए और अन्य अवशेष छुपाने की बात की ।

इसके बाद वन विभाग की एक टीम एक तस्कर को लेकर जंगल पहुंची और निशान देही के बाद तेंदुए की खाल का कुछ अवशेष के साथ ही तेंदुए और पेंगोलिन के नाखून ,दांत और हड्डी को बरामद किया । वन विभाग की इस कार्यवाही में रात होने लगी थी उसके बाद भी अपनी सभी कार्यवाही को पूरा करते हुए विभाग ने पांचों आरोपियों को न्यायालय में पेश किया जहां से उन्हें जेल भेज दिया गया ।

 

कल के इस हाई प्रोफाईल मामले में वन विभाग के साथ ही अचानकमार टाइगर रिजर्व की पूरी टीम एक्टिव रही जिसमें कोटा एसडीओ निश्चल शुक्ला , बिलासपुर एसडीओ अभिनव कुमार , एटीआर के एसडीओ मानवेंद्र सिंह के साथ ही सभी रेंज के रेंजर भी शामिल थे ।

दबंग न्यूज लाईव से बात करते हुए कोटा एसडीओ निश्चल शुक्ला ने बताया कि – मुखबीर से सूचना प्राप्त हुई थी कि खुड़िया तरफ के कुछ लोग वन्य जीव के अवशेष बेचने की फिराक में हैं जानकारी के बाद हमने ग्राहक बनकर उनसे संपर्क साधा और उन्हे कोटा बुलाया उनके आने के बाद पुरा मामला खुल गया । कल देर रात तक कागजी कार्यवाही और सबूत जुटाने के बाद उन्हें माननीय न्यायालय में पेश किया गया जहां से उन्हें जेल भेज दिया गया है ।

चढ़ना था तेल हो गई जेल – प्राप्त जानकारी के अनुसार पकड़ाए पांच आरोपियों में से एक आरोपी की आज शादी थी और तेल चढ़ना था लेकिन उसके कुकर्मों ने उसे जेल की हवा खिला दी ।

तस्करों के द्वारा इस्तेमाल करने वाली गाड़ी एक पंचायत सचिव की – प्राप्त जानकारी के अनुसार आरोपी जिस गाड़ी में आए थे वो एक पंचायत सचिव की थी और उसे पूरी तरह बारात के लिए सजाया गया था और गाड़ी मालिक का भाई खुद ही उसे चला रहा था जिसे विभाग ने जप्त कर लिया है ।  

Related Articles

Back to top button