कोरबाकरगी रोडछत्तीसगढ़ राज्यपेंड्रा रोडबिलासपुरभारतमरवाहीरायपुर

कोटा का वेलकम बिमारियों को कह रहा है वेलकम ।

चार माह पूर्व जांच में पाई गई शिकायत सहीं लेकिन अधिकारियों की फाईल में सन्नाटा ।

दबंग न्यूज लाईव
सोमवार 18.09.2023

बिलासपुर /कोटा – कोटा के छेरकाबांधा स्थित वेलकम डिस्टलरी की शिकायत यहां के स्कूल प्रबंधन के साथ ही गांव के लोगों ने भी उच्च अधिकारियों से की कि वेलकम प्रबंधन के द्वारा प्रदुषण फैलाया जा रहा है , स्कूल के बच्चों में सर दर्द और उल्टी की समस्या हो रही है तथा उसके राखड़ से कृषी जमीन और और लोगो की आंख खराब हो रही है । इस शिकायत के बाद वही हुआ जो अधिकतर शिकायत के बाद जो होता है मतलब शिकायत के बाद एक टीम बनी , टीम ने जांच की , जांच में गांव वालों की शिकायत सहीं पाई गई ,शिकायत के बाद जांच टीम ने अपनी रिपोर्ट एसडीएम को सौंप दी , रिपोर्ट के बाद सब मामला शांतहो गया । लेकिन इतनी जद्दोजहद के बाद जो चिज नहीं बदली वो थी गांव के लोगों और स्कूल के बच्चों की समस्या । जांच के बाद भी छेरकाबांधा की समस्या वही रही ।


वेलकम प्रबंधन के छेरकाबांधा स्थित वेलकम डिस्टलरी प्रा.लि. की लापरवाही और मनमाने रवैय्ये के चलते ग्रामीणों के साथ साथ स्कूल के बच्चें और शिक्षक भी परेशान हैं स ग्रामीणों नें वेलकम फैक्ट्री से हो रही परेशानी के संबंध में मुख्यमंत्री को पत्र लिखा था जिसके बाद 25/4/23 मंगलवार को आवेदन क्रमांक 771123114282 के तारतम्य में पटवारी हल्का नंबर 09 रतनपुर के द्वारा जांच की गई जिसमें पाया गया कि वेलकम डिस्टलरी के चमनी से निकलने वाले राखड़ डस्ट से कृषकों को फसल काटनें में परेशानी होती राखड़ के कण किसानों की आंख में जाते है I

वेलकम से फैक्ट्री से निकला, गंदा पानी शासकीय वन भूमि पर एकत्रित होकर प्रदुषण फैला रहा और जल स्तर को भी प्रदुषित कर रहा है और बोरखनन में भी दूषित जल निकल रहा है स ग्रामीण घरों खाद्य समाग्री खुलेमें नही सुखा पा रहे है इन सभी समस्याओं से परेशान समस्त ग्रामवासी शासन से कडी़ कार्यवाही की अपेक्षा करते है स इन सभी पहलुओं की जांच कर पटवारी नें ग्रामीणों की उपस्थिति में पंचनामा बनाकर रतनपुर तहसील कार्यालय में जमा कर दिया था जिसके बाद आज तक कोई कार्यवाही नही हुई ।


ग्रामीणों नें मुख्यमंत्री से पांच माह पहले शिकायत की थी जिसके बाद में मौके की जांच भी हुई थी जांच में वो सभी शिकायतें भी सही पाई गई लेकिन वेलकम प्रबंधन के रसुख के चलते आज तक इस पर कुछ नही हुआ ।

नीतू श्रीवास्तव पटवारी हल्का नं. 09 -मुझे रतनपुर तहसील से आवेदन मिला था जिसके बाद ग्रामीणों के साथ मौका जांच किया गया था जो शिकायत हुई वह सही पाया गया थास तहसीलदार मैडम को भी मैने स्पाट का निरिक्षण कराया था स जिसका गांव वालों के समक्ष पंचनामा बनाकर मैने रतनपुर तहसील में जमा कर दिया था उसके बाद आगे की क्या कार्यवाही हुई उसकी मुझे जानकारी नही है ।

शिल्पा भगत तत्कालीन नायब तहसीलदार – जांच में शिकायत सही पाई गई थी मैने भी वहां का निरिक्षण किया था फिर जांच रिपोर्ट हमने एसडीएम को सौंप दी थी आगे की जानकारी नही है मेरा ट्रांसफर हो गया है ।

wild adventure with sanjeev में आप को अपने आस पास के जंगल , वन्य जीव और पक्षीयों के अदभुत संसार को जानने और देखने के लिए चैनल को लाईक , सब्सक्राईब और शेयर जरूर कीजिए ।

Related Articles

Back to top button