करगी रोडकोरबाछत्तीसगढ़ राज्यपेंड्रा रोडबिलासपुरभारतमरवाहीरायपुर

चपोरा के धान मंडी में अभी तक धान खरीदी शुरू नहीं । कई अव्यवस्थाओं से ग्रसित चपोरा धान मंडी ।

धान खरीदी शुरू होते ही आने लगी अव्यवस्था सामने ।

दबंग न्यूज लाईव
शनिवार 04.11.2023

करगीरोड कोटा – प्रदेश में एक नवंबर से धान खरीदी की प्रकिया शुरू हो चुकी है लेकिन कोटा विकासखंड के कई धान मंडियों में अव्यवस्था की खबर सामने आ रही है । कुछ दिन पहले ही करगीकला के धान मंडी में धान तौलने को लेकर शुरू दिन से ही अफरा तफरी चालू हो गई थी वहीं अब एक और चौंकाने वाली खबर चपोरा के धान मंडी से सामने आ रही है ।

प्राप्त जानकारी के अनुसार चपोरा धान मंडी में भी एक नवंबर से धान खरीदी शुरू हो जानी थी लेकिन तीन नवबंर तक वहां धान की खरीदी शुरू नहीं हो पाई थी और किसान भटक रहे थे । चपोरा धान मंडी में अभी तक ना तो मुकरदम नियुक्त हुआ है और ना ही यहां कम्प्यूटर आपरेटर ही है ऐसे में किसानों का धान तौलने और खरीदने में रूकावट आ रही है जबकि धान मंडी में ये सब व्यवस्थाएं धान खरीदी के पूर्व ही सुनिश्चित हो जानी चाहिए ।

धान मंडी में मुकरदम का काम काफी महत्वपूर्ण होता है जो किसानों के धान का हिसाब लिखता है , हमालों को लाता है और तौलाई करवाता है लेकिन पता चला है कि धान मंडी में इसके लिए दस से बारह लोगों का आवेदन आया हुआ है लेकिन कुछ नेताओं के दबाव के कारण यहां मुकर्दम नहीं चुना गया है ये नेता अपने किसी करीबी को रखने को लेकर दबाव बना रहे हैं ।


इस बारे में अधिक जानकारी के लिए धान मंडी के प्रबंधन विवेक सिंह राजपूत को काल किया गया तो उनका कहना था – “अभी तक कोई किसान ही टोकन कटवाने नहीं आए हैं । आज सुबह सुबह ही मुकरदम रखा गया है और कम्यूटर आपरेटर तो उपर से व्यव्था होती है इसलिए अभी तक है नहीं मैने अपने तरफ से किसी को रखा हुआ है ।”

मतलब यदि प्रबंधक की बात मानें तो चपोरा धान मंडी में सब सहीं है दोष किसानों का है जो अभी तक टोकन कटाने ही नहीं आ रहे ऐसे में बिचारे प्रबंधक क्या करें ।

Related Articles

Back to top button