छत्तीसगढ़ राज्यकरगी रोडकोरबापेंड्रा रोडबिलासपुरभारतमरवाहीरायपुर

अचानकमार के जंगल ने बारिश के बीच स्वागत किया अपनी नई रानी का ।

सूरजपूर की बाघिन अब अचानकमार टाईगर रिजर्व में दहाड़ेगी ।

दबंग न्यूज लाईव
शनिवार 29.04.2023

बिलासपुर – सूरजपूर के ओड़गी में कई दिन तक जिस बाघिन ने अपना जलवा बिखेरा था और तीन ग्रामीणों पर हमला करके चर्चा में आई थी उसे रेस्क्यू के एक माह बाद अचानकमार टाईगर रिजर्व के जंगल में छोड़ दिया गया ।
सूरजपूर में इस बाघिन ने लोगों को दहशत में डाल दिया था और लोग घरों से निकलने में डरने लगे थे ।

बाघिन के हमलावर तेवर को देखते हुए वन विभाग ने 28 अप्रेल को काफी मशक्कत के बाद इसे रेस्क्यू किया था । लेकिन इसके बाद ही विभाग के सामने सबसे बड़ा सवाल ये था कि आखिर इस बाघिन को कहंा रखा जाए । इस बीच कई बार ये खबर भी उड़ते रही कि इसे किसी जू में रखने पर विचार हो रहा है लेकिन आखिरकार इस बेहतरीन प्राणी को इसके प्राकृतिक आवास में ही छोड़ने पर सहमती बनी ।


कल आधी रात के बाद जब इसे अचानकमार टाईगर रिजर्व के जंगल में लाया गया तो जंगल ने भी अपनी इस नई रानी का स्वागत हर्षोल्लास के साथ किया । बारिश की हल्की हल्की बूंदों के बीच इस बाघिन के केज के दरवाजे कोे खोला गया और पिंजरे से बाहर आकर अचानकमार की इस नई रानी ने पूरे माहौल का जायजा लिया ।

पिंजरे से बाहर आते ही उसने सबसे पहले घुम कर कैमरे की तरफ ही देखा और इसके बाद गिरते पानी में आहिस्ता आहिस्ता घने जंगल के चले गई । विभाग ने इस बाघिन के गले में कालर आईडी भी लगा दी है जिससे इस पर नजर रखी जा सके और इसके व्यवहार का अध्ययन किया जा सके । इसके लिए एक एक्सपर्ट की टीम चैबीस घंटे इसके व्यवहार और इसकी गतिविधियों पर नजर रखेगी कि आखिर इस बाघिन ने इस जंगल को किस हद तक अपना लिया है ।

अचानकमार में बाघिन के आने से यहां मौजूद बाघ को भी एक साथी का साथ प्राप्त होगा और आने वाले समय में इनके कुनबे में ईजाफा भी होगा और यदि ऐसा हो गया तो ये प्रयास अचानकमार टाईगर रिजर्व के लिए वरदान साबित होगा । बहरहाल सूरजपूर की इस बाघिन की दहाड़ अब अचानकमार के जंगलों में गुंजेगी और पर्यटकों को अपनी तरफ आकर्षित करेगी ।

Related Articles

Back to top button