करगी रोडकोरबापेंड्रा रोडबिलासपुरभारतमरवाहीरायपुर

आज से मां महामाया देवी के दर्शन करेगें भक्त

लॉकडाउन के लंबे समय बाद खुला पट ।

दबंग न्यूज लाईव
सोमवार 15.06.2020

 

सूरज गुप्ता

रतनपुर – वैश्विक महामारी कोरोना के संक्रमण के फैलाव को देखते हुए सरकार नें पूर्ण लॉकडाउन कर दिया था तब से सभी धार्मिक स्थलों के पट बंद कर दिये गये थे जो लॉकडाउन के एक लंबे अंतराल के बाद आज मां महामाया मंदिर रतनपुर के पट भक्तों के लिए खुल गये है मां महामाया के दर्शन अब आसानी से सभी कर सकते है लेकिन आवश्यक सावधानियां बरतते हुए ही मंदिर ट्रस्ट के नियमों को फालो करते हुए दर्शन करे।


आज सुबह 7 बजे से ही भक्तों के दर्शन के लिए मां महामाया के पट खुल गये है सभी सरकार द्वारा निर्धारित दिशा निर्देशों का पालन करते हुए दर्शन करेंगें सोशल डिस्टेंश का पालन करते हुए शांति व्यवस्था के साथ मंदिर प्रांगण पहुंचकर दर्शन सुबह सात बजे से रात्रि आठ बजे तक दर्शन किया जा सकेगा ।


विश्व प्रसिद्ध महामाया दर्शनार्थियों को कोई भी सामान लेकर अपने साथ प्रवेश करने की अनुमति नहीं होगी। सभी को पांच-पांच फिट की दूरी पर बनाई गई पट्टियों में रहते हुए आगे बढ़ना होगा। एक ऑटोमैटिक सैनेटाइजर मशीन लगा दी गई है जिसमें एक बार में तीन मिलीलीटर लिक्विड निकलेगा, इसमें हाथ साफ करने के बाद ही प्रवेश के लिये आगे जाया जा सकेगा। इसकी निगरानी मंदिर के अपने निजी सुरक्षा कर्मी करेंगे। मंदिर के भीतर चढ़ावे के लिए कोई भी सामग्री लेकर प्रवेश करना प्रतिबंधित होगा। वे फल, फूल, नरियल या कोई प्रसाद नहीं ले जा सकेंगे। मूर्तियों को छूना, दंडवत प्रणाम करना, मंदिर परिसर पर बैठना प्रतिबंधित रहेगा। 65 साल से अधिक उम्र के बुजुर्ग तथा 10 साल से कम उम्र के बच्चों को प्रवेश नहीं दिया जायेगा। मंदिर की घंटियों को निकाल दिया गया है ताकि कोई उनमें हाथ नहीं लगा सके। पुजारी प्रसाद का वितरण नहीं करेंगे। एक समय में पांच से अधिक लोग प्रवेश नहीं कर सकेंगे।

केन्द्र सरकार के दिशा-निर्देशों पर मंदिरों को आम लोगों के लिये खोलने की अनुमति पहले ही मिल चुकी है इसके अनुसार रतनपुर के अन्य मंदिर भैरव बाबा, गिरजाबंद, सिद्धि विनायक आदि 8 जून से ही खुल चुके हैं पर महामाया मंदिर ने पूरी तैयारी करने के उद्देश्य से इसे 15 जून से शुरू करने का निर्णय लिया गया था।

Related Articles

Back to top button