करगी रोडकोरबापेंड्रा रोडबिलासपुरभारतमरवाहीरायपुर

वन विभाग द्वारा वनांचल क्षेत्रों की महिलाओं को मिल रहा प्रशिक्षण के साथ स्वरोजगार

महिलाओं व लड़कियों द्वारा बनाया जा रहा फेस मास्क I

कलेक्टर शिखा राजपूत तिवारी ने की औचक निरीक्षण, प्रशिक्षणार्थियों से किया सीधे संवाद

 

दबंग न्यूज लाईव
मंगलवार 28.04.2020

मरवाही  – लॉक डाउन के इस दौर में दूरस्थ वनांचल क्षेत्रों में रोजगार एक विकट समस्या बनी हुई है,चूंकि संसाधन व भौतिक सुविधाओं से दूर यहां लोगों के पास स्वयं से कुछ कर, रोजगार कमाना एक असम्भव सा लगता है। और इस बड़ी समस्या का सबसे बड़ा हिस्सा महिलाओं के पास है। जिनके पास घर के काम के अलावा फिलहाल कोई काम नहीं होता,जिससे रोजगार आये और समय भी सही काम में लगे। ऐसे में अगर कोई उन्हें हाथ पकड़ कर चलना सिखाए और कहे कि अब तुम्हें खुद से एक ऊंची उड़ान भरनी है,तो ऐसे हौसला अफजाई को कोई कैसे जाया जाने देगा।

हम बात कर रहें मरवाही वन मंडल की जिसने विपरीत समय में एक बेहतरीन विकल्प लोगों के सामने पेश किया है।विभाग क्षेत्र में प्रशिक्षण व रोजगार के साथ साथ देश में फेस मास्क कमी की आपूर्ति में एक अहम किरदार निभाने का प्रण लिया है।


मरवाही के ग्राम दानीकुंडी में वन विभाग द्वारा इस लॉकडाउन के दौरान वनांचल क्षेत्रों की लड़कियों व महिलाओं को सिलाई प्रशिक्षण दी जा रही।व उनसे बनवाया जा रहा फेस मास्क, जिससे क्षेत्र में मास्क की आपूर्ति की जा सके। प्रशिक्षणार्थियों द्वारा अब तक लगभग 10000 मास्क बनवाया जा चुका है।

ट्रेनिंग व मास्क बनाने के एवज में सभी प्रशिक्षणार्थियों को विभाग द्वारा सिलाई मशीन दिया जाएगा,जिससे उन्हें घर बैठे स्वरोजगार मिल सके।ट्रेनिंग दानीकुंडी के बांस प्रसंस्करण केंद्र में चल रहा,जिसका औचक निरीक्षण करने आज गौरेला पेंड्रा मरवाही कलेक्टर शिखा राजपूत तिवारी पहुंची व मास्क की क्वालिटी के साथ प्रशिक्षणार्थियों का हाल जाना।

इस दौरान डिप्टी कलेक्टर डिकेश पटेल,रेंजर संजय त्रिपाठी, बीट गॉर्ड कमलेश कुम्हार व राजकुमार बंजारे के साथ वन विभाग के अन्य स्टाफ मौजूद थे। कलेक्टर शिखा राजपूत तिवारी ने वन विभाग द्वारा चलाए जा रहे अन्य योजनाओं को भी जांचा परखा,साथ ही रूमगा गांव में वन विभाग द्वारा बनाए गए एनीकट का भी निरीक्षण किया।

Related Articles

Back to top button