आज से नवरात्र- लेकिन भक्तगणों के लिए बंद रहेंगे मंदिरों के पट ।

पूरे विधि विधान के साथ होगी पूजा अर्चना और प्रज्जवलित होंगे ज्योत कलश
मां अपने भक्तों की रक्षा करना ।

 

दबंग न्यूज लाईव
मंगलवार 24.03.2020

डोंगरगढ़ से धम्मकीर्ति  नंदेश्वर के साथ
बिलासपुर से विकास तिवारी की खबर ।

बिलासपुर – मां की आराधना का पर्व नवरात्र कल से शुरू हो रहा है । प्रदेश में कई ऐसे मां के दरबार है जहां लोग नवरात्र में मनोकामना ज्योत जलाते हैं और मां के दर्शन करने जाते हैं । दबंग न्यूज लाईव के राजनांदगांव और बिलासपुर ब्यूरो ने मां बम्लेश्वरी और मां महामाया मंदिर का जायजा लिया ।


शायद ये देश के इतिहास में पहला मौका होगा जब मां की आराधना का इतना बड़ा पर्व इस तरह से मनाया जाएगा । प्रदेश में लाॅक डाउन के बाद हर धार्मिक जगहों पर भी भक्तों के जाने पर रोक लगा दिया गया है । मंदिरों में पुजारी अपने मां की आराधना पूजा करेंगे और मनोकामना ज्योत कलश प्रज्जवलित करेंगे । इन नौ दिनों के पर्व में भक्तों के लिए मंदिरों के पट बंद ही रहेंगे ।


रतनपुर की मां महामाया पूरे प्रदेश में लोगों की आस्था का बड़ा केन्द्र बिन्दु हैं । यहां हर नवरात्र हजारों की संख्या में मनोकामना ज्योति कलश प्रज्जवलित होते हैं लेकिन इस बार यहां ज्योति कलश प्रज्जवलित नहीं किए जा रहे हैं । रतनपुर मां महामाया ट्रस्ट के अध्यक्ष आशिषसिंह ने बताया कि मां की पूजा अराधना वैसे ही होगी जैसे हर नवरात्र में होती है लेकिन भक्तों और दर्शनार्थियों के लिए मंदिर के पट बंद ही रहेंगे ।

इसी प्रकार मां बम्लेश्वरी का दरबार भी अपने भक्तों के लिए बंद रहेगा । मंदिर के पूजारियों ने मंदिर में मां की पूजा अर्चना की तथा ज्योत कलश प्रज्जवलित किया । लेकिन यहां भी भक्तों और दर्शनार्थियों के लिए मां का दरबार बंद ही रहेगा ।


जिले के कलेक्टर जे पी मौर्य ने आज मां बम्लेश्वरी मंदिर का जायजा लिया है तथा लोगों से अपील की है कि वे मंदिर ना आएं साथ ही उन्होंने मंदिर ट्रस्ट के अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश भी दिया गया है । मंदिर में सिर्फ पुजारियों को ही प्रवेश की अनुमति दी जाएगी । प्रशासन ने मंदिर में दर्शनार्थियों की भीड़ ना हो इसके लिए पुलिस बल भी लगा दिया है ।

डोंगरगढ़ में इस समय विशाल मेले का भी आयोजन होता था । लेकिन कोरोना वायरस के संक्रमण को देखते हुए प्रदेश में लाक डाउन की स्थिति निर्मित है । ऐसे में हर वो जगह सील कर दी गई है जहां लोगों की भीड़ जमा होने का अंदेशा रहता है ।

प्रदेश के लगभग सभी मंदिरों के पट बंद हो चुके हैं इसलिए आप मंदिर की तरफ ना ही जाएं । घर में ही मां की आराधना पूजा कीजिए और सभी के लिए मंगल कामना कीजिए ।

दबंग न्यूज लाईव आपसे निवेदन करता है कि आप घर पर ही रहें । आपकी सुरक्षा आपके अपने हाथ में हैं । बहुत जरूरी हो तभी बाहर जाएं और लोगों से दूरी बना के रखें ।

 

About sanjeev shukla

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

x

Check Also

क्या विधायक या जनप्रतिनिधि को है लाॅक डाउन का उल्लघंन करने का अधिकार ।

एफआईआर दर्ज होने पर क्यों भड़के विधायक शैलेष पाण्डेय । दबंग न्यूज लाईव सोमवार 30.03.2020 ...

error: Content is protected !!