करगी रोडकोरबापेंड्रा रोडबिलासपुरभारतमरवाहीरायपुर

सूना ही गया नवरात्र लेकिन डोगरगढ़ में प्रज्जवलित हुए आस्था के दीप ।

नीचे बम्लेश्वरी में 713 तो उपर बम्लेश्वरी में 5111 मनोकामना ज्योत कलश प्रज्जवलित ।

दबंग न्यूज लाईव
बुधवार 01.04.2020

डोंगरगढ़ – आस्था का पर्व नवरात्र अब समाप्ति की ओर है आज अष्टमी है ,कोई और समय होता तो छोटी छोटी कन्याओं की भीड़ मंदिरों में नजर आती । नौ दिन कैसे निकले पता ही नहीं चला । ना मंदिरों में भीड़ , ना आरतीयों की आवाज ,ना भक्तों का रेला ना घंटियों की आवाज सब शांत । लेकिन ये ना होने से आस्था ना तो कम होती है और ना ही भगवान पर भरोसा कम । पूरे देश को यकीन है कि मां दुर्गा अपने भक्तों का कल्याण करेंगी और उनकी रक्षा करेंगी ।


मां के दरबार में जलने वाले ज्योत कलश को इस बार कई मंदिरों ने स्थगित किए। कई मंदिरों ने भक्तों को ज्योत कलश के पैसे वापस किए तो कई जगह भक्तों ने पैसे वापस ही नही लिए ।
इन सबके बीच प्रदेश के प्रसिद्ध दर्शनीय स्थल और मां के दरबार डोंगरगढ़ से हमारे राजनांदगांव ब्यूरो धम्मकीर्ति नंदेश्वर ने हमारे पाठकों के लिए ये खबर भेजी है । आप यहां मां बम्लेश्वरी के और ज्योत कलश के दर्शन कीजिए मां आपकी मनोकामना जरूर पूर्ण करेंगी ।

कोरोना वायरस के संक्रम ने देश को लाॅक डाउन की स्थिति में ला दिया है । ये संक्रमण जिस तेजी से बढ़ रहा है उसको देखते हुए सरकार को बहुत ही कउ़ा निर्णय लेना पड़ा है । इस लाॅक डाउन के बीच में ही आया हिंदुओ का महापर्व नवरात्र । नवरात्र जिसमे नौ दिन मां की आराधना होती है , कलश प्रज्जवलित होती हैं , आरती ,शंख और घंटियों से वातावरण भक्तीमय रहता है । कई जगह मेलों का आयोजन का होता है लेकिन लाॅक डाउन के चलते इस बार ऐसा कुछ नहीं हुआ ।


प्रदेश के सबसे प्रसिद्ध डोंगरगढ़ मां बम्लेश्वरी में इस नवरात्र के समय मेले का आयोजन होता है और लगभग बीस से तीस लाख लोग इस दौरान मां के दरबार में मत्था टेकते हैं । यहां हजारों की संख्या में मनोकामना ज्योत कलश भी प्रज्जवलित होते हैं । इस वर्ष नीचे मन्दिर में 713 और ऊपर मन्दिरमें 5111तथा शीतला मन्दिर में 48 ज्योत प्रज्वलित हुए ।

पूजा पाठ सिर्फ पुजारियों के द्वारा ही सम्पन्न किया जा रहा है – देश के प्रसिध्द धार्मिक स्थलों में एक छत्तीसगढ़ के धार्मिक स्थल मा बम्लेश्वरी देवी के मंदिर में इस बार राज्य सरकार ने कैरोना के चलते दर्शनार्थियों के दर्शन पर रोक लगा दिये सभी कार्य पुजारियों के द्वारा ही सम्पन्न कराया जा रहा डोंगरगढ़ चैत्र नवरात्रि के शुभ अवसर पर माँ बम्लेश्वरी देवी ऊपर मंदिर में विशेष पूजा-अर्चना रोजाना हो रही है मां आदिशक्ति का विशेष श्रृंगार रोजाना किया जाता । अनुष्ठान मंदिर समिति के सदस्य और पुजारी को ही करना पड़ रहा इस दौरान श्रद्धालुओं को प्रवेश नहीं दिया जाएगा ऐसा इतिहास में पहली बार हुआ है जब डोंगरगढ़ मां बमलेश्वरी मंदिर में श्रद्धालुओं का आना वर्जित है और इस पंचमी के शुभ अवसर पर विशेष श्रृंगार किया I

राजनांदगांव जिले के डोंगरगढ़ धर्म नगरी में माँ बम्लेश्वरी मंदिर चैत व क्वार नवरात्रि में पंचमी तिथि को हर साल कई लाख श्रद्धालु माता के दरबार माथा टेकने पहुचते है । लेकिन इस बार बाहर तो छोड़िए नगर के श्रृद्धालुओं के लिए भी मंदिरों के पट बंद हैं ।कोरोना वायरस संक्रमण के खतरे को देखते हुए मंदिरो को भी सैनिटाइजर किया जा रहा है महाष्टमी के हवन को भी मंदिर के भीतर ट्रस्टी के सदस्य व कार्यकर्ता ही शामिल होंगे इस दिन भी मंदिर का पट दर्शन के लिए नही खोले जाएंगे ये इतिहास में पहली बार होगा जहां एक भी श्रद्धालु माँ के दरबार माथा टेकने नही पहुचेंगे नवरात्रि के दौरान मंदिरो में इस तरह का सन्नाटा पसरा हुवा है विशेष तिथियो के दिन भी भक्तो को भगवान के दर्शन नही हो पा रहे है ।


लेकिन विश्वास रखिए मां का दरबार अपने भक्तों के लिए जल्द ही खुलेगा , देश इस संक्रमण काल से बाहर आएगा और उसी गति को प्राप्त करेगा जिसके लिए हमारा देश जाना जाता है । लेकिन तब तक आप सब सुरक्षित रहें , घर पर रहे और घर पे ही मां की आराधना ,पूजा करें । मां सभी का भला करेंगी ।

Related Articles

Back to top button