करगी रोडकोरबापेंड्रा रोडबिलासपुरभारतमरवाहीरायपुर

कटघोरा कनेक्शन का बढ़ता घेरा ।

कोरोना का हाॅट स्पाॅट बना कटघोरा ।

पुलिस ,स्वास्थ्य विभाग के साथ प्रशासन चोेैकन्ना ।

दबंग न्यूज लाईव
शनिवार 11.04.2020

कोरबा – कोरबा जिले का कटघोरा वार्ड नम्बर 11 पुरानी बस्ती यहां स्थित है दो मस्जिद । कटघोरा का ये काफी पुराना मोहल्ला है और काफी घनी आबादी है । यदि कटघोरा की बात करें तो ये नगर पालिका 15 वार्डों को लेकर बना है । 2001 की जनगणना के अनुसार यहां की आबादी 18534 थी जो 2011 में बढ़कर 22690 हो गई । यदि जातिगत आंकड़ों की बात करें तो यहां लगभग 87.98 प्रतिशत हिन्दु आबादी का है और उसके बाद दुसरी बड़ी आबादी मुस्लिम समाज की है जिनका आंकड़ा 10.19 प्रतिशत है लगभग दो प्रतिशत में बाकी में जैन ,सिक्ख ,और क्रिश्चन समाज के लोग आते हें ।


कटघोरा का वार्ड नम्बर 11 पुरानी बस्ती में आता है और यहां दो मस्जिद स्थित है । यहीं के एक मस्जिद में तबलीगी जमात के लोगों का ठहराव था । ये कब से यहां थे इसकी जानकारी प्रशासन ले रहा है । यहां से सभी को निकालकर अस्पतालों में क्वारटिंन कर दिया गया था । शुरूवाती जांच में यहां से एक कोरोना पाजिटिव सामने आया जिसका ईलाज एम्स में चल रहा था और जो कल ही रिकवर होकर हुआ है । इसके बाद अचानक यहां से आठ और केस निकलने के बाद प्रशासन की चिंता बढ़ गई ।


कटघोरा को जब तक सील किया जाता उससेे पहले कटघोरा कनेक्शन का जाल आस पास फैल चुका था जिसके सिरे अब जुड़ने लगे हैं । जैसे जैसे लोगों को कटघोरा कनेक्शन की जानकारी हो रही है वो मामले सामने आते जा रहे हैं ।
कटघोरा कनेक्शन का सबसे बड़ा केन्द्र बिन्दु रतनपुर बन गया है हालांकि अभी तक यहां से किसी के पाजिटिव होने की रिपोर्ट नहीं आई है लेकिन यहां के काफी लोगों को कनेक्शन कटघोरा से निकल रहा है ऐसे में यहां भी टेस्टिंग और होम क्वारटिंन की प्रक्रिया तेज हो गई है । कल ही यहां से स्वास्थ्य विभाग ने आठ लोगों के सैपल लिए आज और सैपल लेने का अनुमान है ।


रतनपुर के अलावा कोटा , पुडु,मुंगेली , लालपुर बिलासपुर और तखतपुर जैसे जगहों से भी कटघोरा कनेक्शन की जानकारी सामने आ रही है ं। यदि ये कहा जाए कि कटघोरा ने पूरे प्र्रदेश को हिला के रख दिया है तो कुछ गलत नहीं होगा । लेकिन प्रशासन की टीम कटघोरा और रतनपुर में तो मुस्तेैद हो चुकी है इसके साथ ही हर उस जगह की जानकारी जुटा रही है जिनका संबंध कटघोरा के वार्ड नम्बर 11 या मस्जिद परिसर से रहा हो ।


फिलहाल प्रशासन अपनी कार्यवाही में जुटी है । प्रदेश के लोगों को भी शासन और प्रशासन का हर संभव सहयोग करना चाहिए ताकि स्थिति को नियंत्रित किया जा सके ।

Related Articles

Back to top button