ब्रेकिंग न्यूज़
Home / करगी रोड / रायपुर में कोरोना के साथ फैला पीलिया का संक्रमण ।

रायपुर में कोरोना के साथ फैला पीलिया का संक्रमण ।

Advertisement

रायपुर के कई ईलाके प्रभावित ।

स्वास्थ्य विभाग ने लगाया कैम्प ।

 

दबंग न्यूज लाईव
शनिवार 11.04.2020

सुनिल शुक्ला
रायपुर ब्यूरो

रायपुर – एक तरफ राजधानी रायपुर कोरोना से युद्ध लड़ रहा है वहीं अब पीलिया पहले से भी जूझना पड़ रहा है !  आमापारा स्वीपर कॉलोनी, मठपुरैना और चंगोराभाठा वार्ड में स्वास्थ्य विभाग कैंप लगाकर पीलिया की जांच कर रहा है। जहां से लगातार पीलिया के मरीज बढ़ते जा रहे हैं! उल्लेखनीय है कि पीलिया आमतौर पर पीने के गंदे पानी के सेवन से फैलता है ! जांच में अब तक 25 व्यक्ति पीलिया से ग्रसित पाए गए हैं। सभी का इलाज राजधानी के जिला अस्पताल में जारी है।
कोरोना वायरस और पीलिया बीमारी के संक्रमण की रोकथाम के लिए एकीकृत रोग निगरानी कार्यक्रम (आइडीएसपी) के तहत चिन्हाकित इलाकों का सर्वे और सैंपल लिया जा रहा है।

सीएमएचओ डॉ. मीरा बघेल ने बताया कि अब तक पीलिया की शिकायत मिलने पर नगर निगम के साथ मिलकर संबंधित इलाकों की जांच-पड़ताल और पानी की सप्लाई को लेकर जरूरी इंतजाम किया जा रहा है। डॉ. बघेल ने बताया कि अब तक मिली जांच रिपोर्ट में पीलिया फैलाने वाले हेपेटाइटिस-ए और ई की पुष्टि हुई है।

राजधानी के जिला अस्पताल स्थित हमर लैब में सैंपल की जांच रिपोर्ट से पीलिया से ग्रसित होने की जानकारी प्राप्त हुई है। आइडीएसपी के नोडल डॉ. एसके सिंहा ने मीडिया को बताया कि, पीलिया से होने वाले लक्षण जैसे उल्टी, दस्त की समस्या आने की शिकायत मिलने पर स्वास्थ्य विभाग पूरी मुस्तैदी से संक्रामक रोगों की रोकथाम के लिए कार्य कर रहा है।

क्षेत्रों में जांच कर ले रहे सैंपल

डॉ. मीरा बघेल ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग की टीम ने पीलिया की रोकथाम के लिए अब तक 650 से ज्यादा लोगों का सैंपल लेकर जांच की है। सभी की रिपोर्ट कोरोना निगेटिव है। उन्होंने कहा कि वायरस का खतरा अब भी टला नहीं है। इसलिए स्वास्थ्य विभाग पूरी तरह से अलर्ट मोड़ पर है। एक मार्च से विदेश की यात्रा कर लौटने वालों की जांच करा ली गई है।

अब इनके आसपास के 5-5 पड़ोसियों का जांच के लिए सैंपल लिए जाएंगे। इसमें सर्दी, खांसी, बुखार, छींक और गले में खराश जैसी समस्या पाए जाने पर सैंपल लिया जाएगा। परिवार के बुजुर्ग व्यक्तियों में खासकर हृदय रोग और मधुमेह पीड़ितों को संक्रमण की संभावना होती है। ऐसे लोगों के लिए एम्बुलेंस संजीवनी 108 की मदद से नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र में चिकित्सक से जांच कराने की सुविधा प्रदान की जा रही है।

Advertisement
Advertisement

About sanjeev shukla

Avatar
Sanjeev Shukla DABANG NEWS LIVE Editor in chief 7000322152

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

x

Check Also

दैहिक शोषण कर नोै माह से फरार हुआ आरोपी चढ़ा गौरेला पुलिस के हत्थे I

Advertisement पति के जेल में होने का उठाया फायदा उठाया उसी के ...

Live Updates COVID-19 CASES
error: Content is protected !!