करगी रोडकोरबापेंड्रा रोडबिलासपुरभारतमरवाहीरायपुर

आवास मित्र बेसहारा तो हुए ही थे ,उनकाी प्रोत्साहन राशि भी अब तक नहीं मिली।

दस माह हो गए सेवा से दरकिनार किए लेकिन बकाया मानदेय नहीं मिला ।

 

दबंग न्यूज लाईव
गुरूवार 30.04.2020

बिलासपुर – 31 अगस्त 2019 की शाम एक आदेश निकला और इस एक आदेश ने प्रदेश की हर पंचायत में मानदेय पर कार्यरत आवास मित्रों की सेवा को बंद कर दिया । इस अचानक आए आदेश ने प्रदेश भर के आवास मित्रों के सामने संकट पैदा कर दिया था कि अब क्या करें । लेकिन सरकार का आदेश आ चुका था इसलिए अगले दिन से पंचायत के रास्ते इनके लिए बंद हो गए ।

अगस्त 2019 से आज तक लगभग नौ से दस माह हो रहे हैं इनके भाग्य का फैसला नहीं हुआ कि क्या वापस इन्हें सेवा में रखा जाएगा या नहीं । सेवा तो समाप्त हो गई लेकिन इन आवास मित्रों के सामने एक और मुसीबत आ गई वो है इनका बकाया मानदेय भी अभी तक इन्हें नही मिला ।

ऐसे में बहुत से आवास मित्र दर दर की ठोकर खा रहें कुछ ने कुछ दुसरा काम पकड़ा तो कुछ इस आसरे में बैठे हैं कि उनका मानदेय उन्हें मिल जाए और सरकार उन्हें फिर से सेवा में रख ले लेकिन अभी तक सरकार की तरफ से दोनों मामले में कोई पहल नहीं हुई है । आवास मित्रों को यूं भी एक मुस्त कोई मानदेय नहीं दिया जाता था इनकी प्रोत्साहन राशि आवास की पूर्णता पर निर्भर थी ।


देश में जब पंचायतों में ग्रामीण प्रधान मंत्री आवास योजना शुरू हुई तो पंचायतों में आवास मित्र का एक मानसेवी पद रखा गया जिसके अंतर्गत पंचायत से एक व्यक्ति को मानदेय के आधार पर दो से तीन पंचायतों में आवास का काम देखना होता था । इसमें हितग्राहियों के फार्म भरना ,जियो टैग करना ,बैंक संबंधी कामों को निपटाने के अलावा निर्माण कार्य की मानिटरिंग करना था ।


आवास मित्रों की सेवा समाप्ति के समय सरकार ने अपना पक्ष रखते हुए कहा था कि इस बार केन्द्र से बजट कम आ रहा है ऐसे में आवास मित्रों को मानदेय देना कठिन हो जाएगा इसलिए उनकी सेवा समाप्त की जा रही है । ठीक भी है बजट नहीं है तो काम नही लेना चाहिए वर्ना बाद में और दिक्कत आ सकती है लेकिन जो काम इन लोगों ने कर लिया है उसका मानदेय तो इन्हें प्राप्त हो जाना चाहिए ।


मरवाही विकासखंड के आवास मित्र के संघ ने जनपद सीईओ को पत्र लिखकर अपने यहां के 56 आवास मित्रों की बकाया प्रोत्साहन राशि लगभग 9 लाख 56 हजार 400 रू दिलाने की मांग की है ।

इसी प्रकार प्रदेश के सभी विकासखंडों में आवासमित्रों की राशि बकाया है । और सेवा समाप्ति के दस माह बाद तक ये राशि उन्हें नहीं मिल पाई । ऐसे में समझा जा सकता है कि इनके सामने कितनी बड़ी समस्या खड़ी होगी ।

Related Articles

Back to top button