करगी रोडकोरबापेंड्रा रोडबिलासपुरभारतमरवाहीरायपुर

ऐसी डयूटी भी किस काम की कि ले ली बुजुर्ग की जान ।

लॉक डाउन नियमों के तले रौंद दी गई मानवता ।

सुरक्षा के नाम पर दिखा घुटरी टोला अंतरराज्यीय सीमा पर अधिकारियों का अमानवीय रूप ।

दबंग न्यूज लाईव
गुरूवार 14.05.2020

 

मनेंद्रगढ़ – ऐसी डयूटी और ऐसी कर्तव्यपरायणता किस काम की जो किसी बुजुर्ग की जान ले ले । परिवार रो रो के गिड़गिड़ाए और डयूटी कर रहे कर्मचारी डयूटी करने के नाम पर अपना सीना चैड़ा करें । ऐसी डयूटी भी किस काम कि जब एक बुजुर्ग डयूटी की भेंट चढ़ जाए और फिर कर्मचारी अधिकारी अपनी संवेनहिनता को छुपाने कई प्रकार के बहाने बनाने लगे । जितनी मेहनत अब बहाने में लगा रहे हैं काश उसका एक प्रतिशत भी उस समय लगा देते जब बुजुर्ग का परिवार उनके सामने रो गिड़गिड़ा रहा था ।


पूरा मामला है छत्तीसगढ़ की सीमा से लगे कोरिया के घुटरीटोला चेक पोस्ट का । 12 मई को मध्यप्रदेश के उमरिया से एक परिवार अपने निजी वाहन बिलासपुर इलाज कराने के संबंध में पहंुचते हैं । ये परिवार था राकेश और उसके भाई निलेश मिश्रा का । ये दोनों भाई कोरबा एसईसीएल में कार्यरत हैं । मंगलवार को केशव के पिता जिनकी उम्र 70 साल है उनकी तबीयत खराब हो जाती है तो राकेश और निलेश उन्हें लेकर बिलासपुर निकलते हैं । लेकिन बीच में उनके पिता की तबीयत और खराब हो जाती है ।

दोनों भाइयों ने सोचा कि पास में ही एस ई सी एल का मनेंद्रगढ़ केंद्रीय चिकित्सालय है जहां उनका उपचार कराया जा सकता है। जिससे वे बिलासपुर न जाकर छत्तीसगढ़ की सीमा से लगे कोरिया के घुटरीटोला बैरियर में पहुंचने के बाद राकेश और नीलेश ने बैरियर में तैनात पुलिसकर्मियों और अधिकारियों से विनती की उन्हें पिता के उपचार के लिए सेंट्रल हॉस्पिटल मनेन्द्रगढ़ तक जाने की परमिशन दे दी जाए। लेकिन ड्यूटी में तैनात जांबाज अफसरों ने छत्तीसगढ़ का परमिशन न होने का हवाला देकर उन्हें मना कर दिया। दोनों भाई और उनकी मा के रोने गिड़गिड़ाने का भी असर इन कर्तव्यनिष्ठ अधिकारियों पर नहीं हुआ ।

कई घंटों की मशक्कत के बाद चेक पोस्ट के कर्मचारियों न उन्हें आगे जाने से मना कर दिया । इसी बीच गाड़ी में बैठे बैठे उनके सत्तर वर्षीय पिता की मौत हो गई । घटना के बाद सीमा वाले जिले के लगभग सभी अधिकारी अपनी जिम्मेदारी से पल्ला झाड़ते हुए जवाबदेही से मुकरने लगे और ऐसी अमानवीय व्यवहार पर खेद व्यक्त करने के बजाय उल्टी सीधी बयान बाजी पर उतारू गएं !

इस पूरी घटना पर कोरिया जिले के पूर्व जिला पंचायत सदस्य व भाजपा के नेता देवेंद्र तिवारी ने घुटरी टोला चेक पोस्ट पर हुई लापरवाही और बुजुर्ग की मृत्यु पर अफसोस जाहिर करते हुए अधिकारियों के व्यवहार पर कड़ी आपत्ति जाहिर की है। उन्होंने मनेन्द्रगढ़ एसडीएम के रवैये को अफसोसजनक बताया है, उन्होंने कहा है कि पूर्व में भी कई प्रकरणों में एसडीएम की लापरवाही एवं गैरजिम्मेदाराना बयान सामने आये हैं। अधिकारी के खुद की प्रशासनिक जिम्मेदारी से बचकर निकलने की यह आदत आमजन को किस तरह से हानि पहुँचा सकती है, यह घुटरीटोला में हुई दुर्घटना से पता चलता है। जिलाधिकारी तक सही रिपोर्ट न प्रस्तुत करने वाले सभी जिम्मेदार अधिकारियों के विरुद्ध जिला प्रशासन को कड़ी कार्यवाही करना करनी चाहिए।

Related Articles

Back to top button