कोरबापेंड्रा रोडबिलासपुररायपुर

कुपोषण और एनीमिया से निजात पाने सुपोषण वृक्ष मुनगा कारगर उपाय

पूर्व रोपित सुपोषण वृक्ष मुनगा काफी मात्रा में हो चुके हैं तैयार

 

अजीत पाटकर

 

बैकुंठपुर कोरिया – आपको बता दें कि अभियान अंतर्गत किए गए प्रयास के मद्देनजर मुनगा पौधा एक अत्यंत ही लाभकारी पौधा है। मुनगा पौधे के सभी भाग जैसे पत्ती, फल एवं संपूर्ण पौधे में प्रचुर मात्रा में प्रोटीन, विटामिन, एवं पोषक तत्व पाये जाते हैं। मुनगा की पत्तियों में विटामिन बी 6, विटामिन सी, विटामिन ए, विटामिन ई, प्रोटीन, आयरन मैगनीशियम, पोटेशियम, जिंक जैसे तत्व पाये जाते हैं। इसके फल में विटामिन सी, एंटी ऑक्सीडेंट कैल्शियम आदि प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। जैसे तत्व पालशयम की मात्रा होने की बात और बच्चे का स्वास्थ्य सही भी सहायक है।

मुनगा में कैल्शियम की प्रचुर मात्रा होने के कारण यह शिशुवती माताओं हेतु अत्यधिक लाभकारी है। इसके उपयोग से शिशु हेतु दूध की मात्रा में कमी नहीं आती और बच्चे का स्वास्थ्य सही रहता है एवं उसका नियमित वजन बढ़ता है। मुनगा आयरन से भरपूर होने के कारण रक्ताल्पता को दूर करने में भी सहायक है। मुनगा का रोपण (पौधा या टहनी के माध्यम से) काफी आसान है एवं यह अत्यंत ही सरलता से उपलब्ध हो जाता है।

अतः मुनगा पौधे की उपयोगिता एवं उसके रोपण की सहजता को ध्यान में रखते हुए सुपोषण वृक्ष – मुनगा अभियान की शुरुआत वित्तीय वर्ष 2018-19 में की गई थी जिसके तहत् वृक्षारोपण कार्यक्रम अंतर्गत सभी ऑ.बा.केंद्रों,और कुपोषित बच्चों एवं गर्भवती व शिशुवती माताओं के घर मुनगा पौधा रोपण किये जाने का लक्ष्य रखा गया था कार्यक्रम के तहत् वर्ष 2018-19 में 17493 मुनगा एवं वर्ष 2019-20 में भी अब तक कुल 20719 पौधों का रोपण किया जा चुका हैं।

आपको बता दें कि जिला महिला बाल विकास विभाग द्वारा पूर्व किए गए पहल अनुसार व परिणाम स्वरूप आंगनबाड़ी केंद्रों,व ग्रामीणों के घरों में रोपित मुनगा के लगभग वृक्ष आज उद्देश्य की पूर्ति हेतु तैयार हो चुके हैं! आपको जानकारी देते हुए इस ओर भी ध्यानाकर्षित कराना उचित होगा कि जहां एक ओर महिला बाल विकास विभाग कोरिया और तत्कालीन कार्यक्रम अधिकारी चंद्र्वेश सिंह सिसोदिया के प्रयासों से बिल्कुल कम लागत से रोपित वृक्ष आज अधिक मात्रा में उद्देश्य पूर्ति के लिए तैयार हैं वहीं दूसरी ओर बड़ी लागत और लंबे चौड़े रकबों में पूर्व राज्य सरकार व पूर्व कलेक्टर के द्वारा बैकुंठपुर ब्लॉक के मुरमा ग्राम में रोपित किए गए सुपोषण वृक्ष मुनगा का एक भी वृक्ष मौके पर जीवित नहीं है उद्देश्य पूर्ति तो दूर की बात है

Related Articles

Back to top button