करगी रोडकोरबापेंड्रा रोडबिलासपुरभारतमरवाहीरायपुर

केन्द्रिय कर्मचारियों के डीए पर जुलाई 2021 तक रोक

कर्मचारियों को लगा जोर का झटका धीरे से ।

दबंग न्यूज लाईव
23.04.2020

नई दिल्ली – केन्द्र सरकार ने केन्द्रिय कर्मचारियों को मिलने वाले डीए की राशि पर जुलाई 2021 तक के लिए रोक लगा दी है । इसके पहले भी कई राज्यों ने अपने कर्मचारियों की सैलरी में कटौती की है । केरल में वेतन कटौती की खबरों के बीच कुछ और राज्यों से भी ये खबर आ सकती है । इस े बीच केंद्र सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों को मिलने वाले डीए पर रोक लगा दी है, ये रोक 1 जुलाई 2021 तक जारी रहेगी।

वित्त मंत्रालय के एक आदेश से जानकारी प्राप्त हुई है । कोरोना संकट की वजह से 1 जनवरी 2020 के बाद केंद्रीय कर्मचारियों व पेंशनधारियों को मिलने वाली डीए की राशि नहीं जायेगा। 1 जुलाई 2020 से जो एडिश्नल डीए मिलना था, उसको भी नहीं दिया जायेगा। डीए पर अब फैसला 1 जुलाई 2021 को ही साफ होगा। ये आदेश केंद्रीय कर्मचारियों व केंद्र सरकार की तरफ से पेंशन पाने वाले कर्मचारियों पर भी लागू होगा।

मार्च के महीने में केंद्रीय कैबिनेट ने डीए में 4 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी की थी, जो कुल 21 प्रतिशत हो गया था। डीए पर रोक लगाने के सरकार के कदम का 49.26 लाख कर्मचारियों और 61.17 लाख पेंशनर्स पर असर पड़ेगा। आपको बता दें कि सरकार साल में दो बार डीए में बदलाव करती है, जिसका मकसद महंगाई में बढ़ोत्तरी की भरपाई करना होता है। कोरोना की वजह से सरकारी कर्मचारियों को ये पहला झटका है, इससे पहले सांसद और मंत्रियों की सैलरी में 30 प्रतिशत की कटौती कर दी गयी थी।

Related Articles

Back to top button