कोरबापेंड्रा रोडबिलासपुररायपुर

जंगल में चल रहे मनरेगा के कार्य में भारी गोलमाल

मजदूरो की जगह मशीनो को मिल रहा काम

कर्मचारियों की मौज

 

दबंग न्यूज लाईव

कौशलेन्द्र यादव 

 

सूरजपुर – लाॅकडाउन के इस दौर में राज्य सरकार मनरेगा के माध्यम से गांव गांव तमाम काम स्वीकृत किए हुए है ताकि गांवो के लोगों को रोजगार मुहैया हो सके और गांव की आर्थिक गतिविधि सुचारू रह सके। लेकिन शासन के इस मंशा पर पानी फिरता दिखाई पड़ रहा है। कामो में जहां मजदूर की जगह मशीन का उपयोग हो रहा है वहीं सामाग्री में भी गड़बड़ी कर प्रशासन के नुमाईंदे अपना जुगाड़ देख रहें है।

रामानुजनगर ब्लाक के ग्राम राजापुर के पंडोपारा में चार लाख रूपए की मिट्टी मुरूम का काम स्वीकृत किया गया है। ताकि यहां पंडो जनजाति के लोगों को रोजगार मिल सके। लेकिन इस काम में जहां जेसीबी व ट्रेक्टर का उपयोग किया जा रहा है वहीं मुरूम के जगह पर लाल मिट्टी डालकर शासन को भी चुना लगाने से बाज नही आ रहें है। बताया जा रहा है कि उक्त कार्य वनविभाग द्वारा कराया जा रहा है। यहीं दो पुलिया निर्माण को भी स्वीकृति मिली है। पहले तो जहां पुलिया बनाया जा रहा है वहां कोई औचित्य नही है।

दूसरा इस निर्माण में घटिया सामाग्री का उपयोग किया जा रहा है। बताया जाता है कि बीना साईज की गिट्टी, नींव की गहराई, पुलिया की उंचाई आदि का कोई मापदण्ड नही है। जिससे शासन की मंशा पर पानी फिरता दिखाई पड़ रहा है। जो मजदूर काम कर रहें है उनसे सोशल डिस्टेसिंग का पालन भी नही कराया जा रहा है। जिससे संक्रमण का खतरा अलग बना हुआ है।

इस संबंध में डीएफओ का ध्यानाकर्षित कराया गया तो उन्होंने स्वयं मौके पर जाकर जांच की बात कही है।

Related Articles

Back to top button