करगी रोडकोरबापेंड्रा रोडबिलासपुरभारतमरवाहीरायपुर

रायपुर नगर निगम जोन चुनाव का क्रास वोटिंग मामला ।

जांच रिपोर्ट में पार्षद पुरुषोत्तम बेहरा को पाया गया दोषी ।

अब कोटा में क्रास वोटिंग करने वाले का क्या होगा ?

दबंग न्यूज लाईव
सोमवार 15.06.2020

 

रायपुर रायपुर नगर निगम में जोन चुनाव के समय कांग्रेस के एक पार्षद ने क्रास वोटिंग कर दिया था जिसके चलते जोन तीन में बहुमत के बाद भी पार्टी की हार हो गई थी । इस मामले ने काफी तुल पकड़ा कांग्रेस की छिछालेदर भी हुई । इसके बाद कांग्रेस ने एक जांच टीम बनाई । जांच टीम ने अपनी जांच चालू की तो यहां से पार्षद पुरूषोत्तम बेहरा को क्रास वोटिंस का दोषी पाया इसके बाद जांच समिति की रिपोर्ट के आधार पर पार्टी ने पुरूषोत्तम बेहरा को 6 साल के लिए पार्टी से निष्कासित कर दिया ।


राजधानी में इस मामले के बाद कोटा नगर पंचायत में भी क्रांग्रेस पार्टी के एक पार्षद द्वारा क्रास वोटिंग किए जाने का मामला फिर से गरम हो रहा है । नगर पंचायत चुनाव में पंद्रह पार्षदों में भाजपा के नौ कांग्रेस के पांच और जनता कांग्रेस से एक पार्षद जीत कर आए थे । नगर पंचायत अध्यक्ष के लिए भाजपा के पास स्पष्ट बहुमत था और तय था कि अध्यक्ष की कुर्सी भाजपा के पास ही जाएगी । लेकिन वोटिंग के दिन कांग्रेस ने भी अध्यक्ष पद के लिए नामांकन भरा और पार्टी की तरफ से गीता संतोष गुप्ता को मैदान में उतारा ।


जनता कांग्रेस की पार्षद मोना विमल गुप्ता ने अपना समर्थन कांग्रेस प्रत्याशी को दिया । ऐसे में कांग्रेस के पास अब छह वोट हो गए थे । लोगों को लग रहा था कि कुछ जोड़ तोड़ कांग्रेस यहां करेगी लेकिन जब वोटों की गिनती हुई तो पुरा मामला ही उल्टा हो गया ।

कांग्रेस के पक्ष में पड़े चार वोट और भाजपा को मिले दस वोट जबकि भाजपा के एक पार्षद का वोट भी रिजेक्ट हो चुका था ऐसे में भाजपा को आठ वोट मिलने थे लेकिन भाजपा को मिले दस वोट । याने भाजपा को मिलने थे आठ और मिल गए दस ये कैसे हुआ ? जबकि छजका का वोट भी कांग्रेस के पाले में आया ऐसा कहना है । फिर कांग्रेस के वो दो पार्षद कौन हैं जिन्होंने पार्टी के खिलाफ क्रास वोटिंग की ।

इस संबंध में नगर के वरिष्ठ कांग्रेसी पूर्व नगर अध्यक्ष संतोष गुप्ता का कहना था – नगर पंचायत चुनाव में हमारी पार्टी का अध्यक्ष नहीं बना इसका दुख है लेकिन कांग्रेस को पांच पार्षद आने और छजका के समर्थन के बाद भी हमें चार ही वोट मिले । इसका साफ मतलब है कि हमारे किसी पार्षद ने क्रास वोटिंग किया था । मैने इस बारे में पार्टी आलाकमान तक शिकायत की है लेकिन अभी तक उसकी जांच नहीं हो पाई है । रायपुर में क्रास वोटिंग करने वाले पर कार्यवाही होने से उम्मीद है कि पार्टी अब कोटा में हुई क्रास वोटिंग मामले का संज्ञान लेगी ।

Related Articles

Back to top button