करगी रोडकोरबापेंड्रा रोडबिलासपुरभारतमरवाहीरायपुर

वन विकास निगम के क्षेत्र में अवैध कटाई और रेत उत्खनन जोरो पर ।

जंगल चोेैकीदारों के भरोसे अधिकारी हवेली पर आराम फरमा रहे ।

 

दबंग न्यूज लाईव
रविवार 15.03.2020

कोटा – वन विकास निगम के जंगलों में सागौन तस्करों का एक तरफा राज है । कोटा से शिवतराई तक लगे परिक्षेत्र में सागौन की अवैध कटाई जोरो पर है । सागौर तस्करों के हौसले इतने बुलंद है कि वो दिन दहाड़े कूपों में घुसकर सागौन काट ले जाते हैं ।

आज दोपहर भी वन विकास निगम के वन परिक्षेत्र 134 नेवसा बीट में तस्करों ने सागौन के पेड़ों को काटा । तस्करों द्वारा काटे गए दो सागौन के बड़े गोले वहीं छुट गए थे जिसे बाद में वन विकास निगम के कर्मचारियों ने जप्ती किया और पटैता के आगे बने चैकीदार के झोपड़े में रखा गया ।


कर्मचारियों ने बताया कि सागौन काटने वाले दस बारह के समूह में धारदार हथियार लेकर जंगल में घुसते हैं हम एक दो लोग उनको क्या रोक पाएंगे । निचले कर्मचारियों की बात भी सहीं है । वन विकास निगम के अधिकारी अपनी जिम्मेदारी छोटे कर्मचारियों पर डालकर गाड़ी में घुमते हुए आराम करते हैं । और तस्करों की छोड़ी गई लकड़ी की जप्ती बनाकर अपनी पीठ थपथपाते हैं ।

कुछ माह पहले वन विकास निगम के रेंजर गोस्वामी और उनकी टीम नगर के अंदर रेत से भरे टेªक्टरों की धरपकड़ कर रही थी लेकिन उनके ही बीट में अवैध रेत का उत्खनन जोरों पर हैं जहां अधिकारियों की नजर नहीं जा रही है । आज भी एक ट्रेक्टर जंगल से अवैध रूप से रेत का परिवहन कर रहा था पता चला कि वन विभाग ही कहीं कुछ निर्माण करा रहा है जिसके लिए अवैध रूप से रेत खुदाई कर ले जाया जा रहा है ।
यानी जिसके जिम्मे जंगल और पर्यावरण बचाने की जिम्मेदारी है वहीं इसे तबाह करने मे ंलगा है । ऐसे में आम लोगों से उम्मीद बेकार ही है ।

Related Articles

Back to top button