करगी रोडकोरबापेंड्रा रोडबिलासपुरभारतमरवाहीरायपुर

सागौन की अवैध कटाई और जमीन पर कब्जा ।

वन विभाग निंद में घंटे भर बाद पहुंचे तो ना गाड़ी में डीजल ना ड्राईवर ।

कोटा के पहाड़ी मैदान पर कब्जाधारियों की काली नजर ।

 

दबंग न्यूज लाईव
मंगलवार 14.04.2020

विकास तिवारी
बिलासपुर ब्यूरो

9109281571

करगीरोड कोटा – कोटा में अवैध कब्जाधारियों ने वन विभाग की जमीनों पर कब्जा करना शुरू कर दिया है । ये पहले से होता आ रहा है जब लोग वन विभाग की जमीनों पर कब्जा कर अपने रहने और खेती के लिए उपयोग करते आ रहे हैं । पहले कभी कभी इन पर कार्यवाही भी हो जाती थी लेकिन इन दिनों कार्यवाही नहीं होने से लोगों के हौसले बढ़ गए हैं क्योंकि जानकारी के बाद भी विभाग वहां झांकने तक नहीं जाता ।


कल कोटा स्थिति पहाड़ी मैदान में कई लोगों ने बड़े बड़े सागौन के पेड़ काट दिए और कब्जा करने लगे । जानकारी लगने के बाद कुछ जागरूक लोग वहां पहुंचे इसमे अटल सेना के विनय गुप्ता भी थे ।
उन्होंने वहां जाकर देखा तो मैदान के एक हिस्से में कई लोग अंधाधुंध सागौन पेड़ की कटाई कर रहे थे और कब्जा कर रहे थे ।

उन्होंने तुरंत ही इस बात की जानकारी रेंज आफिसर विजय साहू को दी लेकिन उनका कहना था कि उनका ट्रांसफर हो गया है और नए रेंज साहब आ गए हैं । उसके बाद नए रेंज आफिसर वस्त्रकार को जानकारी दी गई साथ ही और वन विभाग के और कर्मचारियों को भी बताया गया । एक डेढ़ घंटे बाद वन विभाग के जिम्मेदार अधिकारी कर्मचारी पहुंचे और पंचनामा बनाया ।


बड़ी संख्या में सागौन के पेड़ को लोग काट चुके थे लोगों ने जब वन विभाग के अधिकारियों से लकड़ी उठाने और कार्यवाही करने के लिए कहा तो वन विभाग के अधिकारी का कहना था कि हमारे पास ना तो ड्राईवर है और ना ही गाड़ी में डीजल ।


ऐसे मे समझा जा सकता है कि वन विभाग की स्थिति क्या है । और जब विभाग इतना डिफाल्टर हो जाए तो फिर लोग उसकी जमीन पर कब्जा और सागौन की अवैध कटाई तो करेंगे ही ।
मजे की बात ये है कि नगर पंचायत कोटा ने इस पहाड़ी पर भी प्रधानमंत्री आवास बनवा दिया है । इसकी पूरी कहानी अगले अंक में सामने आएगी । लेकिन इतना तय है कि ऐसे गैर जिम्मेदार अधिकारियों के चलते कोटा का पहाड़ी मैदान भी कब्जाधारियों की भेंट चढ़ जाएगा ।

Related Articles

Back to top button