Uncategorizedकरगी रोडपेंड्रा रोडबिलासपुरमरवाहीरायपुर

बिजली खंबे की शिफटिंग के दौरान करंट से ठेका कर्मी की मौत । ना विभाग को मतलब ना ही ठेकेदार को दोनों ने पल्ला झाड़ा ।

मृतक के परिवार का कहना बिना सुरक्षा उपकरण के काम करवा रहा था ठेकेदार ।

दबंग न्यूज लाइव
गुरूवार 10.06.2021

विकास तिवारी

बिलासपुर – रोड निर्माण के दौरान बीच में आए बिजली के पोल की शिफ्टिंग के दौरान एक युवा मजदूर की करंट लगने से मौत हो गई लेकिन इस हादसे के बाद सभी जिम्मेदारों ने अपना पल्ला झाड़ लिया । ना विद्युत विभाग ने इस तरफ ध्यान दिया और ना ही ठेकेदार ने । इतने बड़े हादसे के बाद भी ना ही विभाग के बड़े अधिकारियों ने इस मामले में संज्ञान लिया और ना ही ठेकेदार ने ही इस हादसे के बाद मृतक के परिवार वालों से संपर्क किया ।

सहीं भी है विभाग इसलिए पल्ला झाड़ रहा कि मृतक ठेकेदार का आदमी था । विभाग से उसका कोई लेना देना नहीं । और ठेकेदार तो चाहता ही होगा कि ये मामला ज्यादा तुल ना पकड़े और मामला रफा दफा हो जाए । लेकिन जिस परिवार के जवान सदस्य ने हादसे में जान गंवाई है उसके घर में मातम पसरा है और वे ठेकेदार पर आरोप लगा रहे हैं कि ठेकेदार के द्वारा काम के दौरान ना तो सावधानी बरती जाती है और ना ही सुरक्षा के व्यापक इंतजाम ही किए जाते हैं ।

पूरा मामला शनिवार के दोपहर दो बजे की बताई जा रही है । मंगला से भैसाझार के बीच सड़क निर्माण का काम चल रहा है । सड़क के बीच आने वाले बिजली के खंभों को किनारे करने का काम किया जा रहा है । इस काम का ठेका फ्यूचर इंजीनियर को मिला है । ठेका कंपनी के मजदूर खंबो की शिफटिंग में लगे हुए थे और इसी दौरान कोटा विकासखंड के कुंआजती में रहने वाला पच्चीस वर्षीय सुरज पोर्ते जो कि खंबे पर चढ़ा हुआ था उसकी करंट लगने से मौत हो गई ।

मृतक के परिजनों का आरोप है कि ठेका कंपनी के द्वारा काम के दौरान किसी भी प्रकार की सुरक्षा के इंतजाम नहीं किए गए हैं । काम के दौरान सावधानी भी नहीं रखी जाती जिसके कारण ये हादसा हुआ है । हादसे के बाद से हम लोग कई बार ठेकेदार को फोन लगा रहे हैं लेकिन वो हमारा फोन ही नहीं उठाता ।

विद्युत विभाग के पश्चिम डिवीजन के ई ई एस. के जांगड़े का कहना है – शव को पीएम के लिए सिम्स भेजा गया है पीएम रिपोर्ट आने के बाद मौत के कारण का पता चल सकेगा!

लेकिन इस हादसे के बाद सवालिया निशान विभाग पर भी लगते हैं कि क्या ठेका देने के बाद सारी जवाबदारी और जिम्मेदारी से बचा जा सकता है ? काम वाली जगह पर सुरक्षा के क्या इंतजाम है और सारी सावधानियां ठेकेदार के द्वारा रखी जा रही है कि नहीं क्या ये देखना विभाग की जिम्मेदारी नहीं है ? यदि ठेकेदार के द्वारा सुरक्षा नियमों का उल्लघंन किया जा रहा हो तो क्या ठेकेदार से सारे नियमों का पालन नहीं करवाना चाहिए ?

Related Articles

Back to top button