ब्रेकिंग न्यूज़
Home / करगी रोड / वन विभाग की बड़ी कार्यवाही , इमारती लकड़ी, वनोपज चिरायता अवैध परिवहन, वाहन जब्त ।

वन विभाग की बड़ी कार्यवाही , इमारती लकड़ी, वनोपज चिरायता अवैध परिवहन, वाहन जब्त ।

Advertisement

लक्ष्मी फर्नीचर मार्ट सील, घुम्मकड़ पशु चरवाहों पर हुई कार्यवाही ।

भेड़ चराने वाले चरवाहों से भी जुर्माना वसूल ।

वनमंत्री मो. अकबर के निर्देश पर कवर्धा वन मंडल की टीम कार्यवाही ।

दबंग न्यूज लाईव
गुरूवार 24.09.2020

 

केशरी नंदन तिवारी

कवर्धा प्रदेश के वनमंत्री मो. मोहम्मद अकबर के निर्देश पर कवर्धा वनमंडल की टीम ने पिछले दो दिनों में चार बड़ी कार्यवाही की है और संबंधित आरोपियों के विरूद्ध अपराध दर्ज किया गया है। वन मंडलाअधिकारी दिलराज प्रभाकर के मार्गदर्शन में हुए चार बड़ी कार्यवाही में बोडला विकासखण्ड के वनांचल ग्राम बहना खोदरा में रमेश बैगा के घर अवैध भारी मात्रा में तिंसा और बीजा किस्म के इमारती लकड़ी जब्त की गई।


कवर्धा वन परिक्षेत्र के अंतर्गत ग्राम कोठार में निजी भूमि स्वामी द्वारा वन विभाग की बिना अनुमति के सागोन पेड़ की अवैध कटाई पर कार्यवाही की है। इस मामले में लक्ष्मी फर्नीचर मार्ट पर कार्यवाही करते हुए संस्थान को सील कर दिया गया है और संबंधित व्यक्ति पर कार्यवाही जारी है। इसके अलावा सहसपुर लोहारा वन परिक्षेत्र की टीम ने वनोपज 15 किं्वटल चिरायता (कालमेघ) का अवैध परिवहन करते हुए वाहन जब्त किया है। इस मामले में आरोपी निजाम मेमन पर अपराध दर्ज किया गया है।


राज्य सरकार ने वनांचल के लघुपनोपज संग्राहकों के आर्थिक उत्थान के लिए चिरायता का न्यूनतम समर्थन मूल्य 35 रूपए निर्धारित की है। यहां स्थानीय तौर 15 रूपए में खरीदी कर अवैध रूप परिवहन किया जा रहा था। विभाग ने कार्यवाही करते हुए सभी समाग्री और वाहन जब्त कर ली है। वन विभाग और वन विकास की संयुक्त टीम ने गुजरात प्रदेश के आए घुम्मकड़ पशु चरवाहो पर कार्यवाही करते हुए 25 हजार रूपए का अर्थदंड की वसूली की है। अधिकारियों ने बताया कि भेड़-बकरी 700 नग, ऊंट 6 नग को वन विकास निगम के वन क्षेत्र में मौका पर अवैध रूप से चराई करते हुए रंगे हाथ पकड़ा गया है।

कवर्धा वनमंडलाधिकारी दिलराज प्रभाकर ने बताया कि – भोरमदेव वन्य प्राणी अभ्यारण, कवर्धा वन मंडल कवर्धा के अंतर्गत ग्राम बहनाखोदरा में रमेश बैगा के घर अवैध रूप से वनोपज होने की सूचना प्राप्त होने पर सर्च वारंट जारी कर अभ्यारण की टीम द्वारा उनके घर पर छापा मार कार्यवाही करते हुए जांच की गई, जिसमें उनके घर से अवैध रूप से रखे इमारती लकड़ी जिसमें बीजा लकड़ी 22 नग और तिन्सा लकड़ी 11 नग कुल कुल 33 नग मात्रा 0.405 घन मीटर इमारती लकड़ी मिली। जप्त इमारती लकड़ी का किसी भी प्रकार का दस्तावेज पेश नहीं कर पाने के कारण अवैध रूप से घर में रखी वनोपज प्राप्त होने के अपराध में श्री रमेश बैगा का प्रकरण वन अधिनियम के विभिन्न धाराओ में पी.ओ.आर. नंबर 16041ध्03 के तहत 23 सितम्बर को दर्ज किया गया। इस प्रकरण में आगे की कार्यवाही जारी है।

कवर्धा वन मंडल कवर्धा तथा वन विकास निगम कवर्धा मंडल की संयुक्त टीम ने कार्यवाही करते हुए जिला कबीरधाम के वन क्षेत्र में गुजरात राज्य से आए हुए  घुमक्कड़ चरवाहों पर कार्यवाही की है। इस प्रकरण में साजन वल्र्ड राहू जाति रबारी तथा दो अन्य गुजरात राज्य के निवासी का प्रकरण पंजीबद्ध किया गया। भेड़- बकरी 700 नग, ऊंट 6 नग को वन विकास निगम के वन क्षेत्र में मौका पर अवैध रूप से चराई करते हुए रंगे हाथ पकड़े जाने पर चरवाहों से अग्रिम 25 हजार रूपए अर्थदण्ड लिया गया जिसे मनी रसीद संख्या 590/40 द्वारा भूगतान किया गया।

Advertisement
Advertisement

About sanjeev shukla

Avatar
Sanjeev Shukla DABANG NEWS LIVE Editor in chief 7000322152

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

x

Check Also

मरवाही उपचुनाव – जनता कांग्रेस ने अब खुले रूप में किया भाजपा का समर्थन ।

Advertisement अमित जोगी ने मरवाही की जनता से की मार्मिक अपील । ...

error: Content is protected !!