करगी रोडकोरबापेंड्रा रोडबिलासपुरभारतमरवाहीरायपुर

कोटा में क्या है कोरोना की स्थिति । पढ़िए पूरी स्टोरी अप्रेल से अगस्त तक का हाल ।

हर दस में से एक व्यक्ति पाजिटिव  । 1506 के टेस्ट में 153 पाजिटिव ।

 

दबंग न्यूज लाईव
मंगलवार 08.09.2020

 

करगीरोड कोटा – देश में मार्च से कोरोना का जो संक्रमण काल शुरू हुआ है उसने अपनी धीमी गति के बाद अब तेजी पकड़ ली है मानो गाड़ी चलाने वाला पहले गेयर के बाद अचानक से टाॅप गेयर में गाड़ी दौड़ाने लगता हो और देखते ही देखते गाड़ी की स्पीड सौ और उससे पार पहुंचने लगती है कुछ कुछ वैसा ही करोना के संक्रमण में देखने को मिला है ।


तमाम लाॅक डाउन और सावधानियों के बाद भी कोरोना का संक्रमण अब तेजी से बढ़ने लगा है । देश में ये आंकड़ा तीस लाख से पार हो चुका है तो प्रदेश में भी इसने गति पकड़ ली है । यदि कल तक के आंकड़ों पर नजर डालें तो देश में ये आंकड़ा 32 लाख के पार पहुंच रहा है । वहीं प्रदेश में कल तक के आंकड़ों के हिसाब से कुल मिलाकर 47280 पाजिटिव लोगों की पहचान हुई थी जिनमें से वर्तमान में एक्टिव केस की संख्या 24708 है जबकि प्रदेश में मौत का आंकड़ा 395 हो चुका है ।


यदि बिलासपुर जिले के कोटा विकासखंड की बात की जाए तो यहां भी आंकड़े काफी कुछ कहते हैं । कोटा विकासखंड की आबादी 2011 की जनसंख्या के हिसाब से दो लाख से उपर थी अब ये बढ़ कर और अधिक हो गई होगी ।


यदि 2011 की जनसंख्या के हिसाब से ही प्रतिशत निकाला जाए तो कोटा विकासखंड में अप्रेल से आज तक 1506 लोगों का सैम्पल लिया गया है याने सैम्पल का प्रतिशत 2011 की जनसंख्या के हिसाब से एक प्रतिशत से भी कम है । लेकिन चिंता वाली बात ये है कि 1506 लोगों के सैम्पल में पाजिटिव की संख्या 153 है याने पाजिटिव का प्रतिशत 10 है । इसका सीधा सीधा गणित ये है कि हर दस में से एक व्यक्ति पाजिटिव की श्रेणी में खड़ा है । यदि सावधानी नहीं रखी गई तो ये आंकड़ा और बढ़ सकता है ।


प्रदेश सरकार ने अपनी हर संभव कोशिश कोरोना के संक्रमण को रोकने और उसे कम करने में लगा रही है । स्वास्थ्य विभाग भी अपने तरफ से हर संभव कोशिश में लगा है । हर दिन सैम्पल लिया जा रहा है रिपोर्ट आ रही है । अब लोगों को भी इस स्थिति से निपटने में सरकार की मदद करनी चाहिए । आपकी सुरक्षा पुरे प्रदेश की सुरक्षा तय करेगी ।

Related Articles

Back to top button