करगी रोडकोरबापेंड्रा रोडबिलासपुरभारतमरवाहीरायपुर

पूर्व सरपंच सचिव के ऊपर शौचालय की राशि गबन करने का लगाया आरोप , रिपोर्ट दर्ज कराने थाने पहुंचे ग्रामीण।

स्वच्छ भारत मिशन के अंतर्गत बनने वाले शौचालय की राशि गबन का आरोप ।

 

दबंग न्यूज लाईव
बुधवार 27.05.2020

 

सक्ती – जनपद पंचायत सक्ती के अंतर्गत आने वाले ग्राम जुड़गा , अंजोरीपाली और पनारी की महिलाओं ने पूर्व सरपंच पर शौेचालय की राशि गबन करने का आरोप लगाते हुए थाने एवं अनुविभागीय अधिकारी राजस्व डॉ सुभाष सिंह राज से लिखित शिकायत किया ।

गांव वालों की शिकायत है कि पूर्व सरपंच, सचिव और रोजगार सहायक के द्वारा शौचालय की राशि का गबन करने वालों के विरुद्ध एफआईआर दर्ज करने की मांग की गई है । ज्ञात हो कि ग्राम पंचायत जुड़गा में पहले भी पूर्व सरपंच और सचिव के ऊपर राशि गबन करने का आरोप लग चुका है वही 11 मई 2020 को गांव कि शौचालय के हितग्राहियों द्वारा सरपंच, सचिव और रोजगार सहायक पर शौचालय की राशि को गबन का आरोप लगाते हुए, सक्ती थाने में लिखित शिकायत देकर कार्यवाही की मांग कि है ।

स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण के तहत अंतर्गत गांव में शौचालय निर्माण कराया गया है कई हितग्राहियों द्वारा स्वयं के व्यय से शौचालय बनाया गया है। शासन द्वारा हर घर मे शौचालय बनाने अनिवार्य किया था प्रशासन द्वारा दबाव बनाकर जल्दी जल्दी शौचालय निर्माण कराया गया अधिकांश ग्रामीण साहूकारों से कर्ज लेकर शौचालय बनवाया परन्तु सरपंच सचिव ने गरीबों के हक राशि मे डाका डालकर हजम कर लिया गया अब शौचालय के राशि के लिए ग्रामीण महिलाएं दर दर भटक रही है शिकायत लेकर इस दफ्तर से उस दफ्तर चक्कर काट रहे है लेकिन आज तक सरपंच, सचिव व रोजगार सहायक द्वारा शौचालय निर्माण के लिए आबंटित राशि को गबन कर लिया गया है। हितग्राहियों को नही दिया गया है I

वहीं हितग्राहियों ने शिकायत पत्र में लिखा है कि पूर्व सरपंच श्रीमती प्रेम कुमारी पटेल, सचिव कु. रामेश्वरी खूंटे और रोजगार सहायक विजय कुमार राठिया द्वारा मिलीभगत कर व फर्जी हस्ताक्षर कर हितग्राहियों के शौचालय के पैसों का आहरण कर लिया गया है। वहीं कुछ हितग्राहियों को तो अब पता ही नहीं है कि उनके नाम से भी शौचालय का निर्माण किया जा चुका है और उनका भी पैसा तीनों मिल कर डकार गए है इसके संबंध में ग्रामीण महिलाओं द्वारा पंचायत स्तर के उच्चाधिकारियों से भी शिकायत की गई थी।परंतु कोई ध्यान नही दिया गया।लेकिन आम जनता के पैसों का मिलकर बंदरबांट किया जा रहा है उसके बाद भी किसी भी दोषीयो पर आज तक कोई कार्रवाई नही कि गई है ।

अनुविभागीय अधिकारी डा .सुभाष राज ने कहा कि – ग्रामीणों ने शौचालय की राशि गबन का आरोप लगाया है कि राशि का आहरण कर लिया गया है लेकिन शौचालय की राशि हितग्राहियों को नहीं मिली है पूरे मामले की जांच की जाएगी उसके बाद दोषियों पर कार्यवाही की जावेगी ।

 

Related Articles

Back to top button