करगी रोडकोरबापेंड्रा रोडबिलासपुरभारतमरवाहीरायपुर

अचानकमार में हो रहा शिकार , पकड़ने गए वनकर्मीयों को बंधक बना पीटा गांव वालों ने ।

कैमरों में हथियार सहित हुए थे कैद ।

 

दबंग न्यूज लाईव
रविवार 03.05.2020

 

बिलासपुर – प्रदेश का टाईगर रिजर्व अचानकमार इन दिनों शिकार का अड्डा बनता जा रहा है । वन विभाग ने यहां कई जगहों पर ट्रेप कैमरे लगाए हुए है जिसमे समय समय पर वन्य जीव और शिकारी टेªप होते रहते हैं । बिते दिनों एटीआर के कैमरे में कुछ शिकारियों की तस्वीर हथियार लेकर कैद हुई । एटीआर की टीम ने जब इनके बारे में खोजबीन की तो इनका हुलिया एटीआर के अंदर के गांव निवासखार का पाया गया ।

इसके बाद एटीआर के एक टीम रेंजर संदीप सिंह के नेत्त्व में निवासखार पहुंची तथा दो लोगों को संदेह के आधार पर पकड़ कर गाड़ी में बिठाकर लाने लगी तो निवासखार के लोगों ने गाड़ी को घेर लिया और दोनों को छोड़ने की मांग करने लगे । नहीं छोड़ने पर गांव के लोगों ने वन विभाग की टीम पर हमला कर दिया और बंधक बनाकर बुरी तरह मारा पीटा । जानकारी मिलने पर वन विभाग के अधिकारी घटनास्थल पर पहुंचे और घायलों को अस्पताल पहुंचाया गया । जानकारी ये भी प्राप्त हुई है कि अभी वन विभाग की एक टीम खुड़िया थाना रिपोर्ट दर्ज कराने गई है ।  

एटीआर की टीम में रेंजर संदीप सिंह , डिप्टी रेंजर अमर सिंह , फारेस्टगार्ड बसंत मानिकपुरी अभिषेक कुर्रे रोहित धृतलहरे व पैदल गार्ड सहित एक दर्जन लोग थे । गांव के लोगो ने वन विभाग के कर्मचारियों के साथ मारपीट की और उनकी गाड़ियों मे ंभी तोडफोड की । मारपीट में रेंजर संदीप सिंह बेहोश हो गए थे उनका एक हाथ भी फैक्चर हो गया । बाकी लोगों को भी काफी चोटें आई है और इन सभी का ईलाज बिलासपुर के एक नीजी चिकात्सलय मे चल रहा है ।


ज्ञात हो कि एटीआर के अंदर कई गांव आबाद है और सरकार कई साल से इनके विस्थापन की कार्यवाही कर रही है लेकिन कुछ गंाव अभी भी यहां पर स्थापित हैं जो यहां से नही जा रहे । एक तरफ सरकार गांव को यहां से विस्थापित करने की योजना बनाती है और दुसरी तरफ इनके लिए सरकारी आवास और शौचालय भी बनवा रही है । जब गांव को विस्थाथपित ही करना है तो ये सब यहां क्यों बनाना । समय समय पर यहां अवैध शिकार के कई मामले सामने आते रहते हैं ।

Related Articles

Back to top button