करगी रोडकोरबापेंड्रा रोडबिलासपुरभारतमरवाहीरायपुरविचार

कामठी टू कटघोरा -कोरोना कनेक्शन ।

महाराष्ट्र से कटघोरा आए जमातियों के कारनामें ।

पुलिस ने किया है अपराध दर्ज ।

दबंग न्यूज लाईव
रविवार 12.04.2020

 

Sanjeev Shukla
Sanjeev Shukla

कोरबा – कामठी महाराष्ट्र और कटघोरा छत्तीसगढ़ दूरी लगभग 500 किमी । दोनो अपने अपने प्रदेश के छोटे कस्बे । वैसे कामठी जनसंख्या के हिसाब से कटघोरा से तीन गूना ज्यादा बड़ा हैं । यदि आप गुगल में कामठी लिखेंगे तो अंग्रेजी में  kamptee आएगा ।  यहां की सबसे बड़ी आबादी मुस्लिम जमात की है जो लगभग 43.18 प्रतिशत है उसके बाद हिन्दु हैं जो 34.14 प्रतिशत हैं । अब आप सोचेंगे कि हम महाराष्ट्र के कामठी की कहानी आपको क्यों सुना रहें है । इस कहानी के पिछे की जो कड़ी है या कामठी का जो कनेक्शन छत्तीसगढ़ के कटघोरा से जुड़ा है उसने इस समय प्रदेश में भूचाल ला दिया है ।


तारीख 02 मार्च 2020 स्थान बिलासपुर रेलवे स्टेशन जहां कामठी महाराष्ट्र से 16 जमाती ट्रेन से पहुंचते हैं और वहां से बस के रास्ते कटघोरा की जामा मस्जिद । तब से ये यहीं रह रहे थे । 23 मार्च को जब कटघोरा स्वास्थ्य विभाग की सर्वे टीम यहां पहुंची तो पता चला कि यहां बारह जमाती कामठी से आकर रूके हैं ।

इस समय विभाग ने उन्हें मस्जिद में होम आईसोलेशन में रहने की सलाह दी । विभाग को 28 मार्च को फिर सूचना मिली कि चार लोग और आकर यहां रूके हैं । पता करने पर ये जानकारी सामने आई कि ये चार भी पहले बारह जमातियों के साथ ही आए थे लेकिन दो तीन दिनों से आस पास के कार्यक्रमों में शामिल होने गए थे । इनमें से एक वो किशोर भी था जिसका कोरोना पाजिटिव पाया गया था । स्वास्थ्य विभाग से भी इस बारे में एक शिकायत कटघोरा थाने में की गई थी जिस पर सोलह लोगों पर पुलिस ने अपराध दर्ज कर लिया था ।


एक जानकारी के अनुसार कटघोरा के वार्ड ग्यारह की जामा मस्जिद में जो तबलीगी जमात कें लोग मिले थे वो इसी कामठी से यहां आए थे । और यहीं अपना ठौर ठिकाना बनाया था । इस दौरान ये लोग जुराली की एक मस्जिद के कार्यक्रम और दावत में भी शामिल हुए ।

जानकारी  के बाद कटघोरा पुलिस ने लगभग 15 लोगों के खिलाफ नामजद रिपोर्ट आईपीसी की धारा 188,269,270,34 तथा 1897 के महामारी एक्ट की धारा 3 के तहत अपराध दर्ज कर लिया । रिपोर्ट में ये साफ लिखा गया है कि इन लोगों ने जानबुझकर धारा 144 का उल्लघंन किया है । रिपोर्ट में ये भी दर्शाया गया है कामठी महाराष्ट्र से 16 जमाती यहां आए रूके तथा समाज के कार्यक्रमों में शामिल हुए जिनके कोरोना संक्रमित होने की पूरी संभावना है ।


पुलिस की संभावना उस समय सच साबित हो रही है जब एक एक या थोक के भाव में कटघोरा से कोरोना पाजिटिव के मामले सामने आते जा रहे हैं । प्रदेश के अब तक के 25 कोरोना पाजिटिव में से 16 इसी कटघोरा से निकले हैं । ये आंकड़े और बढ़ भी सकते हैं ।

लेकिन आप घबराएं नही , घर पर रहें सुरक्षित रहें । सरकार और प्रशासन इस महामारी से निपटने के लिए काम कर रही है हमारा दायित्व है कि हम इस समय उनका सहयोग करें उनकी बात मानें । बेवजह बाहर निकलकर उन्हें और परेशान ना करें । आप घर में रह कर उतना ही महत्वपूर्ण कार्य करेगें जितना इस समय प्रशासन कर रहा है ।

Related Articles

Back to top button