करगी रोडकोरबापेंड्रा रोडबिलासपुरभारतमरवाहीरायपुर

मनरेगा में लोगों को नही मशीनों को मिल रहा है काम ।

जनपद पंचायत के अधिकारी नहीं दे रहे ध्यान ।

सरपंच के साथ जनपद के सीईओ भी मामला दबाने में लगे ।

दबंग न्यूज लाईव
रविवार 31.05.2020

 

 

परसन कुमार राठौर
जांजगीर ब्यूरो

नवागांव ( जांजगीर ) – कोरोना काल में लोगों की आर्थिक स्थिति कमजोर हो गई है ऐसे में सरकार ने गांव में ग्रामीणों को आर्थिक रूप से सक्षम बनाने के लिए मनरेगा के तहत काम शुरू करवाए । जांजगीर जिले में भी मनरेगा में काम शुरू हुए तो लोगो को लगा कि इससे कुछ आवक उन्हें होगी लेकिन जनपद पंचायत बम्हनडीह के अतर्गत आने वाले ग्राम पंचायत नवागांव दर्री ने मनरेगा के तहत बन रहे नाली निर्माण का काम गांव के ग्रामीणों की बजाय जेसीबी और मशीनों से करवा लिया ।

प्राप्त जानकारी के अनुसार जनपद पंचायत बम्हनीडीह ग्राम पंचायत नावांगांव दर्री में नाली निर्माण का कार्य मनरेगा के द्वारा किया जा रहा हैं जिस पर मशीनी उपकरण का प्रयोग किया जा रहा नली निर्माण के कार्य में मिक्सर मशीन का उपयोग किया का रहा जबकि इस वक्त पूरा देश कोरोना नामक बीमारी की त्रासदी को झेल। रहा है किसी के पास कोई रोजगार नहीं है तभी सरकार द्वारा ग्रामीण मजदूरों को रोजगार देने के लिए रोजगार गारंटी का कार्य शुरू किए गए है किन्तु जनपद पंचायत बम्हनीडीह अंतर्गत ग्राम पंचायत नवागांव दर्री में सरपंच संतराम प्रधान एवं रोजगार सहायक माधुरी राठौर द्वारा मजदूर के बजाय मिक्चर मशीन का प्रयोग किया जा रहा है ।

हमारे संवाददाता द्वारा सरपंच से इस बारे मे जानकारी लेने पर उसका कहना था कि – जनपद के सीईओ एडीओं पीओ के द्वारा आदेश लिया गया है । जबकि रोजगार सहायक किसी भी प्रश्न का उत्तर नहीं दे पाई ।
इस संबंध में जनपद के पीओ एवं सीईओ से चर्चा की गई जिस पर आदेश की बात को तो स्वीकार नहीं किया किन्तु नियम बताने लगे सीईओ से कार्य मे उपयोग किया जानें वाले सीमेंट की जानकारी लेने पर उच्च कोटि की गुणवत्ता वाले सीमेंट का उपयोग करना बताया गया किन्तु कार्य स्थल पर जिस सीमेंट का उपयोग किया जा रहा है वह हमने बाजार में पहले कभी नहीं देखा ऐसे शासन के योजनाओं को पंचायत प्रतिनिधि मजाक बनाकर शासन की खजाने में डालने से कम प्रतीत नहीं होता है I

Related Articles

Back to top button