हम नहीं सुधरेंगे पार्ट 08 – बाजार में किराना और सब्जियों के भाव बढ़े ।

शहर के लोगों से निवेदन घबराएं नहीं आराम से सामान खरीदें ।

 

दबंग न्यूज लाईव
गुरूवार 26.03.2020

करगीरोड कोटा – हम नहीं सुधरेंगे सीरिज में हमने अभी तक लोगों की लापरवाही और कोरोना के खतरे को नजरअंदाज करती खबरों को जगह दी थी लेकिन आज हमें लगा जो एक बड़ा वर्ग इस समय मुनाफाखोरी में लगा है उसकी खबर भी आपके और प्रशासन के सामने आनी चाहिए ।

देश में जब इस तरह का संकट है ,जब सरकार ने 21 दिन के लाॅक डाउन की घोषणा कर दी है , ऐसे समय में भी किराना व्यवसाय और सब्जियों को छुट दी है तो समझा जाना चाहिए कि इन लोगों को कितनी बड़ी जिम्मेदारी दी गई है । लेकिन इस संकट के समय भी लोगों ने कालाबाजारी और सामानों के रेट बढ़ा दिए है । फुटकर व्यापारियों का कहना है कि होल सेल के दाम बढ़ गए हैं ।


शहर में जो आलू दो दिन पहले बीस रूपए किलो था आज 30 रू किलो बिका इसी प्रकार अरहर दाल 120 रू., तेल 110 रू. ,शक्कर में भी पांच रू.तेजी दिखी तो आटा चांवल अपने निर्धारित दरों पर ही बिके । चांवल का रेट इसलिए भी नहीं बढ़ा कि सरकार चांवल की आपूर्ति कर देती है । जबकि मसालों और गुटखा के रेट में काफी ईजाफा हुआ है । इसके अलावा सामानों की कमी का भी संकट सामने आ रहा है क्योंकि होल सेल से अब रिटेल दुकानों में सामान आने की गति धीमी हो गई है । क्योंकि माल धक्के से गाड़ी शहर में आने तक पहले एक से दो घंटे लगते थे अब चेकिंग और अन्य दिक्कतों के कारण देरी हो रही है । पहले जिस गाड़ी में पांच टन माल आता था अब उसकी क्षमता कम करके दो से ढाई टन की लिमिट कर दी गई है ।


शहर में सब्जियों के भाव आसमान पर पहुंच गए हैं । भिंडी ,बरबट्टी और गोभी सौ रूपए किलो तक बिकने लगे हैं । लाल एवं पालक भाजी दस रू में दो से तीन जुड़ी बिक रही है ।


एक किराना व्यवसायी ने बाताया कि हफ्ते दस दिन तो हालात ठीक रह सकते हैं लेकिन उसके बाद दिक्कत सामने आ सकती है क्योंकि राज्यों की सीमाएं सील होने से यूपी से आने वाले आलू के ट्रकों को रीवां बार्डर पर रोक दिया गया है तो महाराष्ट्र से आने वाले प्याज की गाड़िया सीमा पर रूकी हेैं इसके अलावा बिलासपुर में दाल और पोहे की मिल भी बंद है ऐसे में दाल और पोहे में तेजी आ रही है ।
प्रशासन को बाजार की इन समस्याओं पर भी ध्यान देना चाहिए कि कैसे किराना सामान दुकानों तक सहुलियत के साथ पहंुच सके जिससे इन जरूरी सामानों की कालाबाजारी और रेट पर कंट्रोल हो सके ।

आप यदि आर्टिकल लिखते हो , कोई कविता हो जों आपकी स्वयं की हो तो हमें भेजिए । दबंग न्यूज लाईव उसे प्रकाशित करेगा। आप कैसे दिन बिता रहे ये भी भेज सकते हैं ।

 

About sanjeev shukla

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

x

Check Also

कोरिया वन मंडल के देवगढ़ परिक्षेत्र से सागौन की तस्करी जोरों पर I

नहीं थम रही कोरिया वन मंडल के वनों में अवैध कटाई I   दबंग न्यूज ...

error: Content is protected !!