करगी रोडकोरबापेंड्रा रोडबिलासपुरभारतमरवाहीरायपुर

छत्तीसगढ़ में सत्तर हजार लोग होम क्वारटिंन में ।

विदेश और अन्य प्रदेशों से आए हैं छत्तीसगढ़ ।

दबंग न्यूज लाईव
सोमवार 06.04.2020

रायपुर – पूरा देश कोविड 19 से एक अदृश्य लड़ाई लड़ रहा है । इसके खतरे और संक्रमण को देखते हुए केन्द्र सरकार ने पहले बाईस तारीख को एक दिन का लाॅक डाउन किया उसके बाद 21 दिन के लाॅक डाउन की घोषणा कर दी । इस दौरान पूरे देश में टेªन , बस और यातायात के साधन बंद हो गए । हर राज्य अपनी सीमा को सील करने लगा । राज्य के साथ ही जिले की सीमाएं भी सील बंद होने लगी । लेकिन इन सबसे बीच जो आंकड़े सामने आए हैं वो चिंताजनक हैं । प्रदेश में लाॅकडाउन के पहले और बाद के आंकड़ों को देखा जाए तो लगभग सत्तर हजार लोग विदेश और अन्य प्रदेशों से वापस छत्तीसगढ़ आए हैं ।

हालांकि सरकार ने इन सभी सत्तर हजार चार सौ छप्पन लोगों को होम क्वारंटिन कर लिया है । लेकिन स्वास्थ्य सचिव निहारिका बारिक की मानें तो इसमें से कई लोग अपने घरों में लगे स्लिप को निकाल के फाड़ दे रहे हैं ऐसे में ये स्थिति और खतरनाक है । स्वास्थ्य सचिव ने पुलिस महानिदेशक को पत्र लिख कर ऐसे लोगों पर सख्ती से नियमों का पालन कराने की बात कही है ।


पुरे देश में छत्तीसगढ़ सस्ते मजदूरी के लिए जाना जाता है । और यहां से लोग देश के कई हिस्सों में रोजी मजदूरी के लिए जाते हैं और अपना जीवन यापन करते हैं । प्रदेश में बाहर प्रदेशों से जो वापस आए हैं उनमें जांजगीर जिले में 6242 , राजनांदगांव में 5987 , बस्तर में 4353 ,कवर्धा में 3827 , बलौदा बाजार में 3612 ,मुंगेली मे 4717 , रायगढ़ में 4986 तथा रायपुर में 640 लोग हैं । सरकार इन सभी लोगों को होम क्वारटिंन में रखकर नजर रखे हुए है ।


इस बीच प्रदेश में कोरोना संक्रमण के दस में से आठ मामलों को रिकवर कर लिया गया है । लेकिन अभी भी प्रदेश में सत्तर हजार चार सौ छप्पन लोगों के होम क्वारटिंन में है ।

Related Articles

Back to top button