करगी रोडकोरबापेंड्रा रोडबिलासपुरभारतमरवाहीरायपुर

मरवाही के बस स्टैण्ड में रात को पहुंचा तेंदुवा ।

फारेस्ट के कर्मचारी ने बनाया वीडियो , दहशत में लोग ।
लेकिन सवाल ये कि तेंदुवा हमारे इलाके मे आया कि हम तेदुए के इलाके में चले गए ?

 

दबंग न्यूज लाईव
शनिवार 18.07.2020

 

 

सुबीर चोैधुरी मरवाही

मरवाही – मरवाही के बस स्टैण्ड में रात के अंधेरे में एक तेदुवें को घुमते देख पुलिस विभाग के कर्मचारी सकते में आ गया लेकिन उसने हिम्मत करके तेंदुवे की घुमते हुए फिल्म बना ली । ये अलग बात है कि रात के अंधेरे में तेंदुवा स्पष्ट नजर नहीं आ रहा है । मरवाही में भालुओं को देखना , उनका गांव के अंदर आ जाना आम बात है लेकिन इस बार एक तेदुवा मरवाही के बस स्टैण्ड में घुमते हुए दिखना लोगों में दहशत पैदा कर रहा है ।

देश में भालू लैंड के नाम से मशहूर मरवाही,जहां भालू व अन्य जानवरों के लिये घने जंगल व पथरीले पहाड़ तो हैं। बावजूद इसके भालू व अन्य जानवरों का आये दिन आबादी वाले क्षेत्र में घुसपैठ करना,लोगों को दहशत में रखता है।कई मामलों में मरवाही के आसपास के गांवों में भालू घरों की बाउंड्री पार कर घर के घेरे में तक आ जाते हैं।तमाम घटनाओं के बाद अब मरवाही के लोग भालू के साथ अब एक रिश्ते में हैं,और साथ जीना सीख रहें। लेकिन बीती रात मरवाही के लोगों को एक दहशत में डालने वाला वीडियो सामने आया।जिसमें एक तेंदुआ मरवाही बस स्टैंड के आगे सड़क पार कर घनी बस्ती की ओर जाता दिखा।


वीडियो देर रात मरवाही पुलिस स्टाफ ने बनाया,और तत्काल इसकी जानकारी मरवाही थाना प्रभारी को दी। थाना प्रभारी ने वीडियो में कैद तेंदुए को सोशल मीडिया के माध्यम से लोगों तक पहुंचा कर सावधान रहने की अपील की।
बड़ा सवाल ये है की आखिर इन जंगली जानवरों को इस हरे भरे जंगलों को छोड़ कर आबादी वाले क्षेत्रों में आने की जरुरत ही क्यों पड़ रही। आखिर इन्हें जंगलों में किस चीज की कमी हो रही, जो इतने शोर गुल के बीच ये बेखौफ घूम रहें। लगातर जंगलों के दोहन और लोगों का निरंतर जंगलों में हक जमाना एक बड़ा कारण हो सकता है। आबादी वाले इलाकों में घुसपैठ ये जानवर कर रहें या हमने इनके दायरों को ही इतना छोटा कर दिया की जंगल और कस्बों में ये जानवर फर्क ही नही कर पा रहें.

Related Articles

Back to top button