करगी रोडकोरबापेंड्रा रोडबिलासपुरभारतमरवाहीरायपुर

सहायक उप निरिक्षक की भर्ती प्रक्रिया चल रही है दो साल से ।

नौजवानों के साथ ये कैसा मजाक ?

 

दबंग न्यूज लाई
गुरूवार 04.06.2020

 

Sanjeev Shukla

रायपुर – प्रदेश में सरकारी नौकरी की बड़ी मारामारी है । एक तो पोस्ट निकलती नहीं निकल गई तो ज्वानिंग लेटर आते आते सालों लग जाते हैं । कल ही हमने शिक्षकों की भर्ती का मामला प्रकाशित किया था मार्च 2019 से प्रदेश में 14580 शिक्षकों के लिए भर्ती प्रक्रिया शुरू हुई और जून 2020 आ गया अभी तक इसका अता पता नहीं है । लाखों लोगों ने इसके लिए आवेदन भरे और अब सिर्फ इंतजार में उनके दिन रात कट रहें हैं । इस खबर के प्रकाशन के बाद हमारे पास पुलिस में भर्ती को लेकर लोगों ने अपनी समस्या भेजी ।

23 अगस्त 2018 को प्रदेश में पुलिस विभाग में सहायक उप निरिक्षक के 655 पदों के लिए आनलाईन आवेदन आमंत्रित किए गए । जिसमें सब इंस्पेक्टर , सूबेदार , प्लाटून कंमाडर व विशेष शाखा के पदों की भर्ती होनी थी । इसके लिए 24 अगस्त से 16 सितम्बर तक थी बाद में इसे और बढ़ा कर 15 अक्टूबर 2018 कर दिया गया याने भर्ती विज्ञापन निकलने के बाद दो माह इसी प्रक्रिया में निकल गए ।

इस बीच विधानसभा चुनाव , लोकसभा चुनाव और नगर निकायों के चुनाव हुए लोग विधायक , सांसद मंत्री और पंच सरपंच बन गए लेकिन अगस्त 2018 से जून 2020 आ गया पुलिस भर्ती की परीक्षा दिए लोगों को वर्दी पहनने का मौका नहीं मिला । इसके बाद भी प्रदेश के उत्साही युवाओं ने हार नही ंमानी उपर से लेकर नीचे तक आवेदन देते रहे ज्ञापन सोंैपते रहे लेकिन उन्हें आश्वासन ही मिला । हमने कल भी कहा था कि हमारे आश्वासन से पावरफूल एंटिबायोटिक है ही नहीं बस एक आश्वासन का शब्द बोलो सब ठीक ।


14 अगस्त 2019 को परीक्षार्थीयों ने इस संबंध में मुख्यमंत्री के जन चैपाल में भी आवेदन दिया लेकिन अभी तक इस आवेदन पर भी कुछ नहीं हुआ । आप सोचिए जिन्होंने 2018 से परीक्षा दी और एक एक दिन इंतजार में गुजारे उन पर क्या बीत रही होगी । दो साल में सिर्फ परीक्षा आयोजित हुए । यदि दो तीन साल बाद रिजल्ट आते है और कोई पास उम्मीदवार सिर्फ इसलिए रिजेक्ट हो जाता है कि उसकी उम्र इन दो तीन सालों में विज्ञापन में दी गई उम्र से ज्यादा हो गई तो फिर उसका क्या होगा ?


क्या सरकार इन दो सालों के नुकसान की भरपाई भर्ती प्रक्रिया में दो साल उम्र बढ़ाकर करेगी ?  सरकार को इस बारे में गंभीरता से सोचना और ध्यान देना होगा और भर्ती प्रक्रिया को शिघ्र पुरा करना होगा जिससे विज्ञापन के बाद जल्द ही पूरी प्रक्रिया हो सके ।
कुछ आवेदकों ने हमे बताया कि वो पिछले दो तीन सालों से सुबह शाम दौड़ रहे है अपनी तैयारी कर रहे हैं क्या पता कब शारीरिक मापदंड के लिए बुलावा आ जाए लेकिन दो सालों से सिर्फ दौड़ भाग ही कर रहे है कोई भी जिम्मेदार ये नहीं कह रहा कि बहुत हो गया दौड धूप अब आ जाओ डयूटी भी करनी हैै ।

हम सभी आवेदकों से निवेदन है करते हेैं कि वो अपना हौसला कम ना होने दें । देर ही सहीं अच्छा जरूर होगा । आपकी और आपके हौसले की जरूरत प्रदेश को है । उजाला होगा उम्मीद पूरी होगी ।

Related Articles

Back to top button