close button
ब्रेकिंग न्यूज़
Home / करगी रोड / सरदार वल्लभ भाई पटेल शक्कर कारखाने का घेराव और धरना प्रदर्शन ।
.

सरदार वल्लभ भाई पटेल शक्कर कारखाने का घेराव और धरना प्रदर्शन ।

Advertisement

सन 2017.18 से संचालित यह कारखाना आरम्भ से ही अव्यवस्था के चलते सुर्खियों में बना हुआ है ।

 

दबंग न्यूज लाईव
रविवार 29.08.2021

राजेश श्रीवास्तव

पंडरिया नगर के बिसेसरा ग्राम में संचालित सरदार वल्लभ भाई सहकारी शक्कर कारखाने के कुप्रबंधन के खिलाफ भारतीय जनता पार्टी पंडरिया के आह्वान पर पंडरिया , कुकदूर ,पांडातराई ,कुंडा और दुल्लापुर भाजपा मंडल के कार्यकर्ताओं और क्षेत्र के गन्ना उत्पादक किसानों ने 28 अगस्त शुक्रवार को सरदार वल्लभभाई पटेल सहकारी शक्कर कारखाने के प्रबंधन के खिलाफ आंदोलन किया । पूर्व से प्रस्तावित इस धरना प्रदर्शन के लिए हजारों की संख्या में किसानों और भाजपा के कार्यकर्ताओं के द्वारा कारखाने के बाहर धरना देकर उग्र प्रदर्शन किया गया ।

सन 2017.18 से संचालित यह कारखाना आरम्भ से ही अव्यवस्था के चलते सुर्खियों में बना हुआ है ।

पंडरिया और आसपास के कृषक क्षेत्र में दो.दो शक्कर कारखाने के खुलने से पारम्परिक खेती को छोड़कर गन्ने का उत्पादन करते हैं । लेकिन इन कारखानों में प्रबंधन की लापरवाही को लेकर किसानों को हमेशा अनेक समस्याओं का सामना करना पड़ता है । कृषकों के फसलों की सही समय पर खरीदी नही होने  फसल बेचने के लिए लम्बी कतारें और समय पर समर्थन मूल्य के भुगतान नही होने के कारण किसानों को अपना फसल बिचौलियों अथवा गुड़ फैक्टरियों के मालिकों को औने.पौने दामों पर बेचने के लिए मजबूर होना पड़ता है । इन्ही सारी अव्यवस्थाओं के विरुद्ध शुक्रवार को भारतीय जनता पार्टी ए भारतीय जनता युवा मोर्चा और कृषकों के द्वारा कारखाना प्रबंधन के खिलाफ धरना और घेराव कर प्रदर्शन किया गया ।

आंदोलनकर्ताओं ने किसानों के हितों की मांग की है । उन्होंने आरोप लगाया है कि किसानों को उनके उत्पादन का लाभांश विगत दो वर्षों से देना बंद कर दिया है । इसी तरह शेयर धारकों को प्रतिवर्ष रियायत दर पर दिए जाने वाले 50 किलोग्राम शक्कर का वितरण बन्द कर दिया गया है । हर वर्ष विलम्ब से पेराई का शुरू किया जाना भी एक बड़ी समस्या है जिसे एक नवम्बर से शुरू किए जाने तथा गन्ने के समर्थन मूल्य पर गन्ने की खरीदी किये जाने की मांग की गई है ।

किसानों को गन्ने की खरीदी पर दिए जाने बोनस को भी एकमुश्त देने की मांग की गई । भाजपा ने आरोप लगाया है कि प्रबंधन द्वारा प्रतिवर्ष कारखाने में कर्मचारियों की भर्ती के नाम पर धांधली किया जा रहा है । पुराने कर्मचारियों को बिना कारण बताए छंटनी कर के कार्य से बेदखल कर के नई भर्ती की जा रही है जिससे क्षेत्र के युवाओं का शोषण हो रहा है और उनके पास रोजी रोटी की समस्या खड़ी हो रही है ।

भाजपा के कार्यकर्ताओं और किसानों ने प्रबंधन के साथ ही सहकारिता मंत्री के नाम से भी ज्ञापन दिया है ।

इन अव्यवस्थाओं के बीच सरदार वल्लभभाई पटेल सहकारी शक्कर कारखाने के प्रबंधक सतीश पाटले ने किसानों और कार्यकर्ताओं से उनकी मांगों को पूरा करने के लिए पन्द्रह दिन का समय मांगा है । किसानों और भाजपा कार्यकर्ताओं ने कहा है कि तयशुदा तिथि तक अगर उनकी मांगे पूरी नही की जाती है तो शीघ्र ही उग्र आंदोलन किया जाएगा ।

धरना प्रदर्शन और घेराव के इस कार्यक्रम में भाजपा कबीरधाम जिले के महामंत्री क्रांति गुप्ता  पंडरिया भाजपा मंडल अध्यक्ष गजपाल साहू ए भाजपा युवा मोर्चा अध्यक्ष नरोत्तम साहू  युवा मोर्चा उपाध्यक्ष लवकेश सिंह ठाकुर  गजपाल चंद्राकर  सुरेश साहू ए सोनू ठाकुर  ठाकुर रीतेश सिंह  पदमराज टण्डन  बालाराम चन्द्रवँशी अमित चन्द्रवँशी तुकेश चन्द्रवँशी  सचिन गुप्ता ज्ञानू ठाकुर  सागर सोनी तथा सैकड़ों कार्यकर्ता और किसान शामिल हुए ।

Advertisement
Advertisement

About sanjeev shukla

Sanjeev Shukla DABANG NEWS LIVE Editor in chief 7000322152
x

Check Also

Kota Breking – अब रूकेगी ये ट्रेन ….आंदोलन का असर लेकिन अभी मिली है आंशिक सफलता ।

Advertisement   करगीरोड कोटा शुक्रवार 24.09.2021 – नगर संघर्ष समिति के द्वारा ...

error: Content is protected !!